Home /News /jharkhand /

governor ramesh bais hosted flag at dumka on the occasion of independence day bramk

राज्यपाल रमेश बैस ने दुमका में फहराया झंडा, बोले- तेजी से विकास कर रहा है झारखंड

दुमका में झंडा फहराते झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस

दुमका में झंडा फहराते झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस

Jharkhand Independence Day Celebration: झारखंड की उप राजधानी दुमका में राज्यपाल रमेश बैस ने झंडात्तोलन किया. इस मौके पर उन्होंने राज्य में चल रहे विकास के कार्यों का जिक्र किया साथ ही भविष्य की योजनाओं के बारे में भी लोगों को जानकारी दी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

राज्यपाल ने कहा कि झारखंड ने कई क्षेत्रों में विशिष्ट पहचान बनाई है
गवर्नर ने कहा कि संथाल परगना में भी विकास की गति तेज हुई है
राज्य में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को तेजी से भरने की करवाई राज्य सरकार के द्वारा की जा रही है

दुमका. आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने उप राजधानी दुमका में झंडात्तोलन किया. दुमका के पुलिस लाइन मैदान में राज्यपाल ने राज्य भर के 14 प्लाटून का परेड निरीक्षण किया. हजारीबाग के बैंड पार्टी ने विशेष तौर पर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कराया. झंडात्तोलन के बाद राज्यपाल रमेश बैस ने अपने संबोधन की शुरुआत जोहार के साथ की. रमेश बैस ने इस मौके पर राज्य सरकार की वर्तमान योजनाओं के साथ-साथ भविष्य की कार्य योजना को राज्य की जनता के समक्ष रखा.

शिक्षा से लेकर रोजगार और ग्रामीण विकास से लेकर कृषि तक के क्षेत्र में राज्य सरकार के द्वारा किये जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला. राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि राज्य तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. झारखंड ने कई क्षेत्रों में विशिष्ट पहचान बनाई है. राज्य के रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. राज्य में कुपोषण, एनीमिया और शिशु मृत्यु दर को कम करने में भी उल्लेखनीय सफलता मिली है. हरे-भरे , पेड़-पौधे और हरियाली झारखंड की पहचान हैं. भारत वन स्थिति रिपोर्ट 2021 के अनुसार झारखंड में 110 किमी वन क्षेत्र में वृद्धि दर्ज की गई है.

संथाल परगना में भी विकास की गति तेज हुई है. देवघर एयरपोर्ट का उदघाटन प्रधानमंत्री के हाथों किया गया है. राज्यपाल ने कहा कि अब देवघर से कोलकाता और दिल्ली के लिये नियमित उड़ाने हैं . राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि साहेबगंज जिला में राष्ट्रीय जलमार्ग के अंतर्गत मल्टी मॉडल टर्मिनल का निर्माण किया गया है. निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवार का नियोजन अधिनियम 2021 गठित किया गया है. राज्य में नियुक्ति एवं परीक्षा संचालन नियमावली का गठन किया गया है. राज्य में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को तेजी से भरने की करवाई राज्य सरकार के द्वारा की जा रही है.

राज्यपाल ने कहा कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 6 हजार से अधिक पदों के लिये विज्ञापन निकाला गया है.  JPSC के द्वारा 252 रिक्त पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया रिकॉर्ड अवधि में पूर्ण की गई है. रमेश बैस ने कहा कि देवघर में प्लास्टिक पार्क का निर्माण प्रगति पर है. इससे 7 हजार लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्क्ष रूप से रोजगार मिलेगा. खेल के क्षेत्र में झारखंड की अलग पहचान बनी है. राष्ट्रमंडल खेल में बेहतर प्रदर्शन इसका ताजा उदाहरण है. किसानों को कृषि ऋण माफी योजना का लाभ दिया गया है.

राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार 100 यूनिट तक की बिजली मुफ्त दे रही है. किसानों को 50 प्रतिशत अनुदार पर बीज महैया कराया जा रहा है. अब तक राज्य में 50 प्रतिशत कम बारिश की सूचना है. राज्य सरकार सुखाड़ का आकलन करने में जुट गई है. राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में विशेष पहल करते हुए 80 उत्कृष्ट विद्यालय, 325 लीडर स्कूल, 4091 पंचायत स्तरीय आदर्श विधालय की स्थापना की करवाई शुरू कर दी है. झारखंड खुला विश्विद्यालय एवं पंडित रघुनाथ मुर्मू जनजातीय विश्विद्यालय की स्वीकृति दी गई है. इस मौके पर राज्यपाल ने स्वतंत्रता सेनानी के परिवार को राज्यपाल ने सम्मानित किया.

Tags: Dumka news, Governor Ramesh Bais, Jharkhand news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर