लाइव टीवी

बांस की खेती करने वाले किसानों को सरकार भेजेगी चीन और वियतनाम

News18 Jharkhand
Updated: September 19, 2019, 3:44 PM IST
बांस की खेती करने वाले किसानों को सरकार भेजेगी चीन और वियतनाम
सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड वनों का प्रदेश है और वन से प्राप्त सामग्री में वैल्यू एडेड कर आर्थिक उन्नति की जा सकती है.

सीएम ने कहा कि बांस की खेती करने वाले किसानों को सरकार चीन और वियतनाम भेजेगी. वहां वे बांस के प्रोड्क्टस बनाने की ट्रेनिंग लेंगे और फिर मास्टर ट्रेनर बनकर यहां अन्य किसानों को ट्रेनिंग देंगे.

  • Share this:
दुमका. आउटडोर स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय बांस कारीगर मेले के समापन हो गया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने समापन समारोह में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि बांस उद्योग संथाल परगना के विकास में नये आयाम जोड़ रहा है. जलकुंभी से तैयार उपत्पाद अब विदेशी बाजारों में अपनी पैठ जमा रहे हैं. जलकुंभी के प्रोडक्ट्स का मार्केट में काफी डिमांड है. इसके कारीगरों को हर महीने 7 हजार रुपये की आमदनी हो रही है.

ट्रेनिंग के लिए किसान जाएंगे चीन

सीएम ने कहा कि बांस की खेती करने वाले किसानों को सरकार चीन और वियतनाम भेजेगी. वहां वे बांस के प्रोड्क्टस बनाने की ट्रेनिंग लेंगे और फिर मास्टर ट्रेनर बनकर यहां अन्य किसानों को ट्रेनिंग देंगे. झारखंड वनों का प्रदेश है और वन से प्राप्त सामग्री को वैल्यू एडेड कर आर्थिक उन्नति की जा सकती है. संताल परगना उद्योग विहीन जिला है. ऐसे में यहां लघु एवं कुटीर उद्योग के सहारे लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है. जल्द ही दुमका में इंटिग्रेटेड बैम्बू फार्म की स्थापना की जाएगी.

bamboo artisan fair
बांस मेले में 18 राज्यों के कारीगर हुए शरीक


इटली भेजे गये बांस के प्रोडक्ट्स 

सीएम ने इटली जा रहे बांस के प्रोडक्ट्स की खेप को हरी झंडी दिखाकर विदा किया. इससे पहले दुमका के बैसा स्थित प्लांट का निरीक्षण किया. साथ ही गमरा और गोड्डा के सुंदर पहाड़ी के बैंबू एंड नैचुरल फाइबर प्रॉडक्ट मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का भी शिलान्यास किया. बता दें कि उद्योग विभाग द्वारा आयोजित बांस कारीगर मेले में 18 राज्यों के बांस कारीगर शामिल हुए. मेले का उद्घाटन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया था.

रिपोर्ट- पंचम झा
Loading...

ये भी पढ़ें- सीएम रघुवर दास के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं अजय कुमार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुमका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 3:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...