लाइव टीवी

झारखंडः शादी में खाना खाकर बीमार पड़े 60 लोग, खाने में गिर गई थी छिपकली

News18 Jharkhand
Updated: June 29, 2019, 9:07 AM IST
झारखंडः शादी में खाना खाकर बीमार पड़े 60 लोग, खाने में गिर गई थी छिपकली
झारखंडः दुमका में शादी की दावत खाकर बीमार पड़े 60 से ज्यादा लोग, खाने में गिर गई थी छिपकली.

झारखंड के शादी समारोह में खाना खाने के बाद एक गांव के 60 से ज्यादा लोग बीमार पड़ गए. यह घटना झारखंड के दुमका जिले के चंदन पहाड़ी गांव में शुक्रवार रात को हुई.

  • Share this:
झारखंड के शादी समारोह में खाना खाने के बाद एक गांव के 60 से ज्यादा लोग बीमार पड़ गए. यह घटना झारखंड के दुमका जिले के चंदन पहाड़ी गांव में शुक्रवार रात को हुई. इस घटना के बाद सरकारी अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. बीमार होने वाले लोगों में कई बच्चे भी शामिल हैं. राहत की बात यह है कि डॉक्टरों ने बीमारों को प्राथमिक जांच के बाद ओआरएस और दवाएं दीं. सूत्रों के अनुसार इस समय सभी बीमार लोगों की स्थिति खतरे से बाहर है.

दुमका के पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने बताया कि खाना बनाते समय उसमें छिपकली गिर गई थी, जिससे खाना दूषित हो गया था. यह दूषित भोजन करने से लोगों की तबीयत खराब हो गई. बीमार लोगों को जल्द से जल्द अस्पताल लाया गया, जहां इलाज के बाद स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है. सरकारी अस्पताल में कुछ ही घंटों 60 से ज्यादा बीमार लोगों के पहुंचने से अफरा-तफरी का माहौल हो गया.

मनोवैज्ञानिक प्रभाव से उल्टियां करने लगते हैं लोग
दुमका सदर अस्पताल के उपाधीक्षक (डिप्टी सुपरिटेंडेंट) डॉ. विनोद कुमार सिन्हा ने कहा कि छिपकली में इतना जहर नहीं होता है कि कोई बहुत बड़ी घटना हो. यह एक मनोवैज्ञानिक समस्या की तरह है. लोग सोचते हैं कि उन्होंने छिपकली से दूषित भोजन कर लिया और यह सोचते-सोचते मनोवैज्ञानिक प्रभाव से उन्हें उल्टियां होने लगती हैं.

जांच करने के बाद बीमार लोगों को ओआरएस दिया गया है. अब सभी की स्थिति खतरे से बाहर है. खास बात यह है कि प्रभावित लोगों में एक ही परिवार से कई-कई लोग शामिल हैं. स्थिति में सुधार होने के बाद सभी मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें - 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुमका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 29, 2019, 8:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर