लाइव टीवी

यहां अब तक 7सौ से ज्यादा रोगियों का सफलतापूर्वक डायलसिस किया गया
Dumka News in Hindi

Pancham kumar jha | News18 Jharkhand
Updated: July 8, 2018, 10:53 PM IST
यहां अब तक 7सौ से ज्यादा रोगियों का सफलतापूर्वक डायलसिस किया गया
दुमका - डायलिसिस के मरीजों पैसे और समय दोनों बच रहे.

पहले लोगों को डायलसिस कराने के लिए रांची या फिर पश्चिम बंगाल जाना पड़ता था. लेकिन अब दुमका में ही यह सुविधा उपलब्ध होने से लोगों के समय के साथ साथ रुपयों की भी बचत हो रही है.

  • Share this:
राज्य सरकार ने उपराजधानी दुमका के सदर अस्पताल में 8 माह पहले डायलिसिस केंद्र चालू किया. पीपीपी मोड़ पर संचालित यह केंद्र दुमका ही नहीं संथाल परगना प्रमंडल के लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है. पहले लोगों को डायलसिस कराने के लिए रांची या फिर पश्चिम बंगाल जाना पड़ता था. लेकिन अब दुमका में ही यह सुविधा उपलब्ध होने से लोगों के समय के साथ साथ रुपयों की भी बचत हो रही है.

औसतन प्रतिदिन यहां चार से पांच मरीजों का डायलसिस हो रहा है. शुरुआत से अब तक इस केंद्र द्वारा सात सौ से ज्यादा रोगियों का सफलतापूर्वक डायलसिस किया जा चुका है. पहले इन मरीजों को इसके लिए रांची या फिर पश्चिम बंगाल जाना पड़ता था. जिसमें समय के साथ-साथ रुपये भी अधिक खर्च होते थे. लेकिन यहां बीपीएल कार्डधारी मरीज का डायलसिस नि:शुल्क किया जाता है जबकि एपीएल को इसके लिए एक हजार 48 रूपया खर्च करना पड़ता है. अपने शहर में इस तरह की सुविधा पाकर मरीज काफी खुश हैं और सरकार की इस योजना का जमकर तारीफ कर रहे हैं.

डायलसिस केंद्र के मैनेजर पवन दास कहते हैं कि शुरुआती दिनों में मरीजों की संख्या कम होती थी. लेकिन ज्यों ज्यों लोगों को जानकारी हो रही है मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. यहां आने वाले मरीजों को कोई परेशानी न हो इसका विशेष ख्याल रखा जा रहा है. वहीं सिविल सर्जन डॉ. सुरेश प्रसाद कहते हैं कि यह योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. संथाल परगना का इकलौता केंद्र होने के कारण दुमका ही नहीं बल्कि प्रमंडल के अन्य जिलों से भी यहां मरीज पहुंचते हैं.

संथाल परगना जैसे पिछड़े जिलों में सरकार द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना निश्चित ही एक सराहनीय पहल है. सरकार के इस योजना से गरीब संथाल आदिवासी को काफी फायदा मिल रहा है तभी तो वे सरकार की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुमका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2018, 10:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर