Home /News /jharkhand /

Republic Day: हेमंत सोरेन ने दुमका में फहराया तिरंगा, पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की

Republic Day: हेमंत सोरेन ने दुमका में फहराया तिरंगा, पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर ‘सीएम सपोर्ट योजना’ के तहत पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर ‘सीएम सपोर्ट योजना’ के तहत पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की.

Republic Day: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर ‘सीएम योजना’ के तहत पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत उन्होंने पांच लाभुकों को सांकेतिक तौर पर सब्सिडी का चेक प्रदान किया.

रिपोर्ट- नीतेश कुमार 

दुमका. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर ‘सीएम योजना’ के तहत पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत उन्होंने पांच लाभुकों को सांकेतिक तौर पर सब्सिडी का चेक प्रदान किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर जो वादा हमने किया था आज पूरा कर किया जा रहा है. गरीब एवं जरुरतमंद दो-पहिया वाहन धारकों को महंगाई से राहत देने के लिए 26 जनवरी से 25 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल पर अनुदान दिया जायेगा. इसकी शुरुआत आज से हो रही है. सीएम हेमंत सोरेन ने बुधवार को गणतंत्र दिवस पर दुमका के पुलिस लाइन में ध्वजारोहन किया. ध्वजारोहन के बाद सीएम ने परेड का निरिक्षण कर सलामी ली. इस मौके पर सीएम ने हाल में घोषित झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना को लॉन्च भी किया.

याद किए गए वीर सपूत
इस अवसर पर सीएम ने झारखंड की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेदकर, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सरदार बल्लभ भाई पटेल सदृश्य राष्ट्र निर्माताओं के साथ-साथ झारखण्ड के सभी महान विभूतियों भगवान बिरसा मुण्डा, तिलका मांझी, वीर शहीद सिदो-कान्हू, चाँद-भैरव, बहन फूलो-झानो, बीर बुधु भगत, जतरा टाना भगत, नीलाम्बर-पीताम्बर, शेख भिखारी, पाण्डेय गणपत राय एवं शहीद विश्वनाथ शाहदेव को श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं. सीएम ने कहा कि आज के दिन मैं सेना के सभी जवानों तथा देश की सीमाओं की रक्षा में तैनात अन्य सुरक्षा बलों को भी गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई देता हूं. यह उनके राष्ट्र के प्रति समर्पण एवं बलिदान का ही प्रतिफल है कि आज हम अमन और चैन की सांस ले पा रहे हैं.

रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की स्थापना
सीएम ने कहा कि हमारे राज्य में औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने एवं स्थापित इकाइयों को प्रोत्साहित करने हेतु नई झारखण्ड औद्योगिक निवेश एवं प्रोत्साहन नीति-2021 लागू की गई है. प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए खाद्य प्रसंस्करण, नवीकरणीय ऊर्जा, लॉजिस्टिक्स, खनिज तथा वस्त्र आधारित उद्योगों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. राज्य से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार के सहयोग से लगभग 48 करोड़ रुपए की लागत से TIES Scheme के अन्तर्गत रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की स्थापना की जायेगी.

‘आपकी सरकार, आपके द्वार’
भगवान बिरसा के जन्मदिवस के पावन अवसर पर प्रारम्भ किये गये”आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के दौरान सम्पूर्ण राज्य में कुल 6,727 शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें 35 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, इनमें से 24.51 लाख आवेदनों का निष्पादन शिविर में ही निर्धारित समयावधि में कर दिया गया, शेष आवेदनों के निष्पादन की प्रक्रिया भी जारी है.

Tags: CM Hemant Soren, Jharkhand news, Republic day

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर