अपना शहर चुनें

States

JAC 12th Result 2019: स्कूल में साइंस टीचर नहीं, फिर भी बने स्टेट टॉपर

इंटर साइंस स्टेट टॉपर राधेश्याम साह
इंटर साइंस स्टेट टॉपर राधेश्याम साह

राधेश्याम का कहना है कि उसके स्कूल में प्लस-टू के लिए एक भी टीचर नहीं है. इसलिए उसे दुमका आकर पढ़ाई करनी पड़ी.

  • Share this:
झारखंड में इंटर साइंस की परीक्षा में पाकुड़ के राधेश्याम साह स्टेट टॉपर बने हैं. वह पाकुड़ के प्लस टू हाई स्कूल शहरग्राम के छात्र हैं. शहरग्राम का यह स्कूल कहने के लिए तो प्लस टू है, लेकिन शिक्षक के नाम पर इसमें प्लस टू के लिए कोई टीचर नहीं है. स्कूल में साइंस टीचर न होने के कारण राधेश्याम को पढ़ाई के लिए पाकुड़ से दुमका शिफ्ट होना पड़ा. दुमका में उसने बड़े भाई के साथ लॉज में रहकर पढ़ाई की.

अपनी सफलता पर राधेश्याम का कहना है कि उसे टॉप करने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन अच्छे अंक आने का भरोसा था. बड़े भाई ने पढ़ाई में हर तरह से मदद की. बतौर राधेश्याम उसके स्कूल में प्लस-टू के लिए एक भी टीचर नहीं है. इसलिए उसे दुमका आकर पढ़ाई करनी पड़ी.

मां-बाप बनाना चाहते हैं आईएएस
राधेश्याम ने अपनी सफलता का श्रेय बड़े भाई को दिया. बड़ा भाई ट्यूशन पढ़ाकर उसे पढ़ने में मदद की. उधर, राधेश्‍याम की मां कहती हैं कि बेटे ने सिर ऊंचा कर दिया. पेट काटकर उसे पढ़ाया. आगे भी भूखे रहकर उसे पढ़ाएंगे. पिता ने कहा कि कष्ट सहकर बेटे को यहां तक पहुंचाया है. आगे हर हाल में उसे आईएएस बनाना चाहेंगे.
राधेश्याम का गांव शहरग्राम पाकुड़ जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर है. शहरग्राम गांव पहाड़ी के ढलान पर बसा, जंगलों से घिरा हुआ है. पिता रामरतन साहा गांव-गांव में घूम- घूम कर धान की खरीद- ब्रिक्री करते हैं. माता गृहिणी हैं.



रिपोर्ट- पंचम व कुंदन

ये भी पढ़ें- इंटर कॉमर्स में फेल होने पर छात्रा ने ट्रेन के आगे कूद कर दी जान

JAC, Jharkhand 12th Result 2019: झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी - चेक करें Jac.nic.in, Jac और News18 Hindi पर

JAC 12th Result 2019: साइंस में राधेश्याम साहा तो कॉमर्स में स्टेट टॉपर बनीं अमिषा

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज