हल्दी लग गई है और मेहमान सब आ गए है, छोड़ दीजिए, बदनामी होगी सर... फिर भी रोक दी शादी, जानें क्‍या है पूरा मामला

झारखंड के दुमका में एक शादी में बीडीओ और पुल‍िस टीम ने पहुंचकर शादी रुकवा दी.

झारखंड के दुमका में एक शादी में बीडीओ और पुल‍िस टीम ने पहुंचकर शादी रुकवा दी.

Jharkhand News: झारखंड के दुमका में एक शादी में बीडीओ और पुल‍िस टीम मौके पर पहुंची. उन्‍होंने लड़की जो दुल्‍हन बनी थी उसके दस्‍तावेज की जांच की तो पता चला क‍ि वह नाबाल‍िग थी. इसके बाद पर‍िजनों ने व‍िनती की ज‍िसे नजरअंदाज करते हुए तत्‍काल प्रभाव से शादी को रोक द‍िया गया.

  • Share this:

नीतेश कुमार

सर हल्दी लग गई है, छोड़ दिजिए सर, मेहमान सब आ गए है, बदनामी होगी, यह विनती नाबालिग घरवाले करते रहे लेकिन बीडीओ किसी की एक न सुनी और नाबालिग की शादी त्वरित कार्रवाई करते हुए रोक लगा दी. यह मामला झारखंड के दुमका का है.

यह कार्रवाई सदर प्रखंड बीडीओ राजेश सिन्हा के नेतृत्व में चाइल्ड लाइन दुमका के पहल पर नगर थाना पुलिस के सहयोग से की गई. निर्धारित समय से पूर्व नाबालिग की हो रही शादी को सूचना मिलने पर बीडीओ टीम के साथ पहुंचे और उन्‍होंने शादी रोक दी. बीडीओ ने दुल्‍हन के आधार कार्ड समेत अन्य प्रमाण पत्र की जांच करने उसे नाबालिग पाया. बीडीओ ने पाया कि दुल्‍हन बनने वाली लड़की की उम्र 17 वर्ष ही है.

नाबालिग लड़की के परिजनों की विनती पर बीडीओ ने कानूनी प्रावधान बताते हुए कहा कि यदि प्रमाण पत्रों में गलतियां हुई है, तो आवश्यक संशोधन का अधिकार सिविल सर्जन के पास है. मामला नगर थाना क्षेत्र का है. मामले में बीडीओ ने बताया कि टीम द्वारा जांच कर वास्तविक उम्र का पता लगाया गया.
इस बीच नाबल‍िग दुल्‍हन के पर‍िजनों ने बीडीओ के कई व‍िनती की लेक‍िन परिजनों को समझा-बुझाकर शादी पर रोक लगा दी गई. परिजनों को बाल विवाह अधिनियम से अवगत कराते हुए शादी नहीं करने को लेकर राजी करते हुए निर्धारित उम्र सीमा में शादी को लेकर लिखित परिजनों से लिए गए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज