Home /News /jharkhand /

40 साल के बाद शंख नदी पर पुल का निर्माण शुरू, 13 गांवों में हर्ष

40 साल के बाद शंख नदी पर पुल का निर्माण शुरू, 13 गांवों में हर्ष

शंख नदी पर मिट्टी जांच के लिये ड्रिलिंग

शंख नदी पर मिट्टी जांच के लिये ड्रिलिंग

पुल निर्माण को लेकर शंख नदी पर मिट्टी जांच के लिये ड्रिलिंग किया जा रहा है.

    पूर्वी सिंहभूम के डुमरिया जादूगोडा गांव के शंख नदी पर पुल निर्माण को लेकर जादूगोडा समेत 13 गांवों के ग्रामीणों में हर्ष है. यहां बीते 40 सालों से गांव के ग्रामीण शंख नदी पर पुल निर्माण को लेकर आवाज, आंदोलन कर रहे थे. न्यूज 18 ने ग्रामीणों की आवाज बनकर 27 अप्रैल 2018 को समाचार प्रमुखता से प्रसारित किया था. इसके बाद ग्रामीणों की आवाज सरकार तक पहुंची और आज यानी बुधवार को पुल निर्माण को लेकर शंख नदी पर मिट्टी जांच के लिये ड्रिलिंग किया जा रहा है.

    वहीं गांव के ग्रामीणों ने न्यूज 18 के साथ-साथ पोटका विधायक, सांसद और झारखंड सरकार को धन्यवाद दिया है. ग्रामीणों ने कहा कि बीते 40 वर्षो से ग्रामीण पुल निर्माण की मांग कर रहे हैं, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया. पुल निर्माण पर उन्होंने वर्तामान सरकार को धन्यवाद दिया.

    पूर्वी सिंहभूम के सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि ग्रामीणों की पुरानी मांग थी जिसे पूरा करने के लिए शंख नदी पर पुल निर्माण के लिए मिट्टी जांच के लिए ड्रिलिंग किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पूर्वी सिंहभूम में सबसे अधिक पिछड़ा इलाका ड़ुमरिया प्रखंड आता है. पहाड़ी और सुदूर इलाके के हर गांव का विकास हो जाए तब ही हम कहेंगे कि भारत का विकास हो रहा है.

    आपको बता दे कि डुमरिया प्रखंड के जादूगोडा गांव समेत आस पास के 13 गांवों के ग्रामीण शंख नदी के ऊपर बने बांस की पुल से आना जाना करते हैं. जादूगोड़ा, माढ़ोतोलिया, चिटामाट्टी, कानीकोचा, रांगामाटिया गांव समेत 13 गांव के लगभग पांच हजार की आबादी इसी पुल से आना-जाना करती है. भुगोलिक दृष्टिकोण से जादूगोडा गांव पोटका विधानसभा का सीमावर्ती क्षेत्र है जो घाटशिला विधानसभा से सटा हुआ है. दुर्गम और पहाड़ के बीच जादूगोडा गांव के ग्रामीण मुसाबनी प्रखंड पर निर्भर हैं. इस गांव के ग्रामीणों को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के लिये मुसाबनी प्रखंड आना होता है और इसके लिए उन्हें शंख नदी पार करना पड़ता है.

    'रिपोर्ट- प्रभंजन'

    ये भी पढ़ें- कृषि विभाग ने बांट दिये एक्सपायरी बीज, खेती कर चुके किसान हैं परेशान

    केन्द्रीय विद्यालय ने बढ़ाई 13 गुना फीस, परेशान अभिभावकों ने लगाई मदद की गुहार

    Tags: Ghatshila, Jamshedpur news, Jharkhand news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर