Home /News /jharkhand /

पलायन रोकने के लिए बीडीओ की खास पहल, लोगों का बढ़ा मनरेगा में रूझान

पलायन रोकने के लिए बीडीओ की खास पहल, लोगों का बढ़ा मनरेगा में रूझान

बीडीओ संतोष कुमार गुप्ता

बीडीओ संतोष कुमार गुप्ता

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए गुप्ता ने एलईडी स्क्रीन का सहारा लिया है. इस स्क्रीन पर वे देश भर में मनरेगा के तहत हुए विकास कार्यों के वीडियो ग्रामीणों को दिखा रहे हैं. बीडीओ और सीओ ने संथाली भाषा में भी ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग कर मनरेगा योजना के बारे में लोगों को बता-सुना रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    पूर्वी सिंहभूम के मुसाबनी बीडीओ ने अनोखे तरीके से गांव-गांव में मनरेगा दरबार लगाकर लोगों को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक कर रहे हैं. मनरेगा दरबार में लोगों के जॉब कार्ड समेत अन्य समस्याओं को सुन रहे हैं और उनका समाधान भी कर रहे हैं. प्रचार-प्रसार के लिये सुदूर और पहाड़ी इलाके में एलईडी स्क्रीन से अपने क्षेत्र के बेहतर कार्य का विडियो बनाकर लोगों को दिखा रहे हैं.

    सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रचार कर लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए बीडीओ संतोष कुमार गुप्ता कई प्रयास कर रहे हैं. लोगों को जागरूक करने के लिए उन्होंने अपने क्षेत्र में किये गये मनरेगा से संबंधित बेहतर और सुन्दर कार्यों के वीडियो बनाकर अन्य पंचायतो में दिखा रहे हैं ताकि अन्य पंचायत भी मनरेगा में बेहतर काम कर सके. मनरेगा दरबार में लोगों के जॉब कार्ड बनाये जा रहे हैं. जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास नहीं मिले है उनकी समस्याओं को समाधान भी कर रहे हैं, ताकि लोग अपने ही क्षेत्र में रोजगार कर सके और गांवों से हो रहे पलायन को रोका जा सके.

    ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए गुप्ता ने एलईडी स्क्रीन का सहारा लिया है. इस स्क्रीन पर वे देश भर में मनरेगा के तहत हुए विकास कार्यों के वीडियो ग्रामीणों को दिखा रहे हैं. बीडीओ और सीओ ने संथाली भाषा में भी ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग कर मनरेगा योजना के बारे में लोगों को बता-सुना रहे हैं. इस तरह की पहल ग्रामीण व पहाडी इलाके में कारकार साबित हो रही है.

    Tags: Jharkhand news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर