हजारों युवाओं को जॉब देने के लिए झारखंड ने तैयार किया ये मॉडल

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए एक खास प्लान तैयार किया गया है. इस योजना को टॉप 10 योजनाओं में शामिल करवाने की तैयारी है.

News18Hindi
Updated: September 15, 2018, 11:31 AM IST
हजारों युवाओं को जॉब देने के लिए झारखंड ने तैयार किया ये मॉडल
रोजगार को बढ़ावा देने के लिए झारखंड में बना ऐसा मॉडल, केंद्र सरकार की नज़र में आएगा
News18Hindi
Updated: September 15, 2018, 11:31 AM IST
देश में इन दिनों कौशल विकास पर काफी जोर दिया जा रहा है. इसी सिलसिले में झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में एक खास तरह का नया प्लान तैयार किया गया है. जिला प्रशासन ने इसके तहत 11 ब्लॉक्स में सिंगल विंडो कौशल विकास काउंटर्स खोलने का ऐलान किया है. इन सभी ब्लॉकों में ग्रामीण विकास हब्स भी स्थापित किए जाएंगे. इससे हजारों की संख्‍या में युवाओं को जॉब पाने में मदद मिलेगी.

केंद्र सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने देश के सभी जिलों से कौशल विकास की एकीकृत योजनाओं के संबंध में सूचनाएं आमंत्रित की हैं. इनमें से सर्वश्रेष्ठ 10 योजनाओं को चयनित कर पुरस्कृत किया जाएगा.

इसी घोषणा के संबंध में पूर्वी सिंहभूम प्रशासन ने एक असरदार और कारगर कौशल विकास प्लान की घोषणा की है. अब इस योजना को टॉप 10 योजनाओं में शामिल करवाने की तैयारी है.

डेप्युटी कमिश्नर अमित कुमार ने अधिकारियों से इस कौशल विकास की योजना को मौजूदा करिकुलम के स्किल डेवलेपमेंट मॉड्यूल्स में शामिल करने के लिए कहा है. इनके अंतर्गत ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स में वर्तमान में प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - 

धनबाद के सुदामडीह में जमीन धंसने से दहशत, एरिया सील
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर