Home /News /jharkhand /

घाटशिला: 5 पंचायतों के संगठनों को मिलाकर बनाया आजीविका महिला संकुल संगठन

घाटशिला: 5 पंचायतों के संगठनों को मिलाकर बनाया आजीविका महिला संकुल संगठन

घाटशिला में संकुल महिला संगठन के उद्घाटन कार्यक्रम में दीप प्रज्जलित करते हुए विधायक लक्ष्मण टुडू.

घाटशिला में संकुल महिला संगठन के उद्घाटन कार्यक्रम में दीप प्रज्जलित करते हुए विधायक लक्ष्मण टुडू.

काशिदा आजीविका महिला संकुल संगठन में कुल 300 महिलायें शामिल हैं. संगठन के जरिए महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा.

    झारखंड के घाटशिला में महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिये पांच पंचायत के विभिन्न संगठनों को मिलाकर काशिदा आजीविका महिला संकुल संगठन का निर्माण किया गया है. इस संकुल संगठन में कुल 300 महिलायें शामिल हैं. आजीविका महिला संकुल संगठन का उद्घाटन घाटशिला के विधायक लक्ष्मण टुडू और प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय पांडेय समेत पंचयात के प्रतिनिधियों ने पूजा पाठ के साथ किया. इस मौके पर महिलाओं को कई तरह की शपथ दिलाई गई. जिसमें लिंग भेद न करने, जिस घर में शौचालय हो उसी घर में लड़की का विवाह करने और लड़कियों की शादी 18 वर्ष के बाद करने के लिए उपस्थित लोगों को सखी मंडल द्वारा शपथ दिलाई गई .कार्यक्रम का शुभारंभ काशिदा पंचायत भवन में संकुल कार्यालय का उद्घाटन के बाद किया गया.

    काशिदा बरडीह मैदान में सोमवार को जेएसएलपीएस काशिदा आजीविका संकुल का कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में करीब 300 महिलाएं शामिल थीं. कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए विधायक लक्ष्मण टुडू ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बेहतर अवसर और सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, ताकि समाज में महिलाओं को समान रूप से अधिकार मिल सके.

    काशिदा आजीविका संकुल की मीठू राउल ने जानकारी देते हुए काशिदा आजीविका संकुल पर कहा कि 5 पंचायत घाटशिला, काशिदा, कालचिती, पावड़ा, गोपालपुर के कुल 29 गांवों में 265 पुस्तक संचालक बनाए गए हैं.

    इनमें 33 स्किल्ड महिलाएं और 26 मास्टर बुक कीपर, 24 आजीविका पशु सखी, 24 आजीविका कृषक मित्र, 14 ग्राम संगठन, 13 बैंक सखी हैं. अबतक 27 सखी मंडलों को 50 हजार और 29 सखी मंडलों को 1 लाख रुपए कुल 92 लाख 50 हजार रुपए बैंक से वित्त सहायता प्रदान भी की गई है. महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का काम किया जा रहा है.

    Tags: Ghatshila

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर