Home /News /jharkhand /

एक टीचर के भरोसे 284 बच्चों का भविष्य, साथ बैठकर पढ़ते हैं 9वीं-10वीं के छात्र

एक टीचर के भरोसे 284 बच्चों का भविष्य, साथ बैठकर पढ़ते हैं 9वीं-10वीं के छात्र

बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़

बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़

स्कूल का हाल यह है कि अब स्कूल के रिटायर शिक्षक और कंप्यूटर कर्मी बच्चों के भविष्य को देखते हुए मुफ्त में पढ़ाते हैं. लेकिन वह भी कभी-कभी हो पाता है.

    झारखंड में पूर्वी सिहंभूम के डुमरिया प्रखंड का आस्ताकोवाली प्रोजेक्ट हाईस्कूल मात्र एक प्रभारी प्रधानाध्यापक के भरोसे चल रहा है. स्कूल के 284 बच्चों के लिए मात्र एक शिक्षक के होने से पढ़ाई बाधित हो रही है. स्कूल का हाल यह है कि अब स्कूल के रिटायर शिक्षक और कंप्यूटर कर्मी बच्चों के भविष्य को देखते हुए मुफ्त में पढ़ाते हैं. लेकिन वह भी कभी-कभी हो पाता है. बच्चें बताते है कि स्कूल में शिक्षक के नही रहने से पढ़ाई नही हो पाती है. अगर शिक्षक होते तो उन्हें भी अन्य स्कूल के बच्चों की तरह आगे पढ़ने और बढ़ने का मौका मिलता.

    बता दें कि आस्ताकवाली प्रोजेक्ट हाईस्कूल में 8 वी और 9 वी कक्षा के कुल 284 बच्चे पढ़ते है. स्कल में शिक्षक की कमी के कारण सभी बच्चों को एक साथ ही बैठाकर पढाया जाता है. हॉलाकि स्कूल में कमरे तो बहुत हैं, लेकिन शिक्षक नहीं होने के कारण सभी बच्चों को एक ही कमरे में बैठाकर पढाया जाता है. जबकि अन्य कमरों को बंद कर दिया गया है.

    पहले स्कूल में हर विषय के शिक्षक हुआ करते थे, लेकिन एक-एक कर रिटायर होने के बाद आज स्थिति ऐसी है कि स्कूल में एक भी शिक्षक नही रहे. 31 जनवरी 2019 को स्कूल के प्रधानाध्यापक गोपाल चंद्र महतो भी रिटायर हो गये. तकरीबन 15 दिनों तक स्कूल में एक भी शिक्षक नही रहे. बाद में 21 फरवरी को जादूगोडा माटीगोडा उत्क्रमित मध्य विध्यालय से बंसत कुमार मुंडा को प्रभारी प्रधानाध्यापक बना कर भेजा गया है. अब उनके भरोसे स्कूल के 284 बच्चों का भविष्य है.

    ये भी पढ़ें- रघुवर सरकार से नाराज चल रहे मंत्री सरयू राय आज दे सकते हैं इस्तीफा

    ये भी पढ़ें- मैं नहीं चाहता कि लालू प्रसाद और मधु कोड़ा की तरह कोई और मुख्यमंत्री जेल जाए: सरयू राय

    ये भी देखें- PHOTOS: अभिनंदन का ‘बाल बांका’ नहीं कर सकता पाकिस्तान, जानिए क्या कहता है 'जेनेवा समझौता'

    Tags: Jharkhnad news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर