Home /News /jharkhand /

जहरीली गैस से फसल हुई बर्बाद, बीडीओ ने जांच के लिए रांची भिजवाए सैंपल

जहरीली गैस से फसल हुई बर्बाद, बीडीओ ने जांच के लिए रांची भिजवाए सैंपल

फसल की जांच के लिए सैंपल लेते बीडीओ

फसल की जांच के लिए सैंपल लेते बीडीओ

घाटशिला के मुसाबनी प्रखंड के तीन पंचायतों के किसान इन दिनों एचसीएल-आईसीसी कंपनी द्वारा छोड़ी गई गैस बेहद परेशान हैं. जहरीली गैस से किसानों के खेत में लगी धान की फसल बर्बाद होने लगी है.

    घाटशिला के मुसाबनी प्रखंड के तीन पंचायतों के किसान इन दिनों एचसीएल-आईसीसी कंपनी द्वारा छोड़ी गई गैस से बेहद परेशान हैं. जहरीली गैस से किसानों के खेत में लगी धान की फसल बर्बाद होने लगी है.

    किसानों का कहना है कि इस जहरीली गैस से धान की फसल पीली पड़ने लगी है और खराब होने के कगार पर है. किसानों ने प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी से गुहार लगाई है कि फसल बर्बाद होने पर उन्हें मुआवाजा दिया जाए.

    किसानों की मांग पर मुसाबनी बीडीओ संतोष कुमार और सीओ साधुचरण देवगम समेत प्रमुख की नेतृत्व में 40 लोगों की एक टीम नें किसानों के खेतो का निरीक्षण किया और धान के फसल के नमूने लेकर जांच के लिये रांची भेजने की बात कही है.

    बीडीओ संतोष कुमार ने कहा कि किसानों की मांग पर उन्होंने टीम बनाकर खेतों की जांच की है. उन्होंने बताया कि खेत में लगी फसल पीली पड़ने लगी है लेकिन इसके कारणों का खुलासा जांच रिपोर्ट आने के बाद ही हो पाएगा.

    आपको बता दें कि हल साल किसान एचसीएल कंपनी के द्वारा छोड़ी गई जगरीली गैस से प्रभावित होते हैं. गैस के कारण सैकड़ों किसानों के खेत में लगी धान की फसल बर्बाद हो रही है. किसान गुहार तो लगाते हैं पर कार्रवाई होती दिखाई नहीं देती है.

    पहली बार बीडीओ और सीओ के नेतृत्व में टीम बनाकर किसानों के खेतों का निरीक्षण किया गया है. इससे किसानों में कुछ राहत और उम्मीद कि किरण जगी है जिससे उनके नुकसान की भरपाई होने में मदद मिलेगी.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर