• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • यहां के लोगों को जलमीनार बनने से मिला स्वच्छ पेयजल, अब बुझेगी प्यास

यहां के लोगों को जलमीनार बनने से मिला स्वच्छ पेयजल, अब बुझेगी प्यास

water supply crisis in delhi

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के ग्रामीण और पहाड़ी इलाके में जलमीनार बनने से ग्रामीणों को पानी की समस्या पर समाधान हुआ है. अब ग्रामीणों को नदी , नाले और बरसाती कुआं का पानी से छुटकारा मिल गया है. डुमरिया प्रखंड के तिरिलडीह और धालभूमगढ़ के ढेड़ांग गांव में सरकार की नीर निर्मल परियोजना-ग्रामीण जलापूर्ति एवं स्वच्छता परियोजना के तहत जलमीनार बनाए गए है , जिससे ग्रामीणों को अब स्वच्छ पानी पीने को मिल रहा है.

  • Share this:
झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के ग्रामीण और पहाड़ी इलाके में जलमीनार बनने से ग्रामीणों को पानी की समस्या पर समाधान हुआ है. अब ग्रामीणों को नदी , नाले और बरसाती कुआं का पानी से छुटकारा मिल गया है. ग्रामीण अब स्वच्छ जल पीते हैं. डुमरिया प्रखंड के तिरिलडीह और धालभूमगढ़ के ढेड़ांग गांव में सरकार की नीर निर्मल परियोजना-ग्रामीण जलापूर्ति एवं स्वच्छता परियोजना के तहत जलमीनार बनाए गए है , जिससे ग्रामीणों को अब स्वच्छ पानी पीने को मिल रहा है.

डुमरिया प्रखंड के जोजोबेडा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि पहले पानी के लिए वे दूर दराज नदी नाले का पानी लाते थे,जिसके बावजूद भी यहां अक्सर खराब होने के कारण पानी की समस्या हमेशा बनी रहती थी.लेकिन गांव में जलमीनार बनने से अब यह समस्या दूर हो गई है. गांव में गुड़ाबांधा एक्शन प्लान के तहत पानी टंकी का निर्माण किया गया है.पानी टंकी की क्षमता आठ हजार लीटर है. पानी टंकी से गांव के ग्रामीणों के घर तक नलकूप लगाए गए हैं, जिससे ग्रामीणों को अपने द्वार पर ही पानी मिल जाता है, इसी तरह धालभूमगढ़ के कनास पंचायत के देड़ांग गांव में नीर निर्मल परियोजना के तहत जलमीनार का निर्माण किया गया है. इस जलमीनार से तकरीबन 200 परिवारों के बीच पानी की आपूर्ति की जा रही है.इसके अलावे आस-पास के टोला के ग्रामीण भी नलकूप से स्वच्छ पानी पीने के लिए ले जाते है.ग्रामीण इलाके में सरकार की ओर से कई गांवों में जलमीनार, पानी टंकी और 14वें वित्त से सोलर पंप लगाए गए हैं, जिससे ग्रामीणों के बीच पानी की समस्या का समाधान हुआ है.

यहां भी पढ़ें- 2009 में बने जलमीनार आठ साल से है बंद, लोगों को हो रही है परेशानी

यह भी देखें- VIDEO: सूखे की चपेट में देवघर जिला, किसान हो रहे परेशान

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज