देश भर के एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों में भरे जाएंगे 3479 पद, इस तारीख से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों में 3479 पदों को जल्द भरा जाएगा.

एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों में 3479 पदों को जल्द भरा जाएगा.

देश के 17 राज्‍यों में एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों (EMRS) में शिक्षकों (Teachers) के रिक्‍त 3,479 पदों को भरने के लिए जल्द ही आवेदन (Application) प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इसके लिए आपको जनजातीय कार्य मंत्रालय की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 9:52 PM IST
  • Share this:
रांची. जनजातीय कार्य मंत्रालय अपनी स्‍वायत्त संस्‍था नेशनल एजुकेशन सोसायटी फॉर ट्राइबल स्‍टूडेंट्स (National Education Society for Tribal Students) के माध्‍यम से देश के 17 राज्‍यों में एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों (EMRS) में शिक्षकों के रिक्‍त 3,479 पदों को भरेगा. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया अगले महीने की पहली तारीख से प्रारंभ हो जाएगी.

यह भर्ती प्रक्रिया संबंधित राज्‍यों के साथ संयुक्‍त रूप से प्रारंभ की गई है, ताकि पहले से कार्यरत स्‍कूलों और इस वर्ष से काम करने वाले स्‍कूलों में स्‍पष्‍ट रिक्तियों के लिए शिक्षकों की मांग पूरी की जाए. रिक्तियों की गणना वर्तमान में नियमित और तदर्थ, संविदा स्‍टाफ द्वारा भरे गए पदों को छोड़कर की गई है. वर्तमान तदर्थ, संविदा स्‍टाफ के लिए तौर तरीके विभिन्‍न हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करके बाद में तय किए जाएंगे.

इसका उद्देश्य ईएमआरएस योजना देश के जनजातीय क्षेत्रों में जनजातीय विद्यार्थियों को गुणवत्ता संपन्न शिक्षा प्रदान करने का जनजातीय कार्य मंत्रालय का अग्रणी कार्यक्रम है. यह योजना 1998 में प्रारंभ हुई और वर्ष 2018-19 में इसमें व्‍यापक परिवर्तन किए गए, ताकि 50 प्रतिशत या उससे अधिक अनुसूचित जनजाति आबादी के प्रत्‍येक ब्‍लॉक तक भौगोलिक दृष्टि से स्‍कूलों की पहुंच में सुधार किया जा सके.

झारखंड में कोरोना की रफ्तार तेज, 20 जिलों में मिले नए मरीज, दूसरी लहर का खतरा और बढ़ा
परिवर्तित योजना के अंतर्गत वर्तमान 288 स्‍कूलों के अतिरिक्‍त 452 नए स्‍कूल खोले जाएंगे. इसके तरह आने वाले वर्षों में स्‍कूलों की कुल संख्‍या 740 हो जाएगी. इससे ईएमआरएस में गुणवत्ता संपन्न मानव संसाधन तैनात किया जा सकेगा और शैक्षिक मानकों में सुधार होगा. प्राचार्य, उप-प्राचार्य पीजीटी तथा टीजीटी के चार विभिन्‍न पदों पर भर्ती के लिए केंद्रीयकृत कम्‍प्यूटर आधारित परीक्षा होगी. उसके बाद संबंधित राज्‍यों द्वारा साक्षात्‍कार (TGT को छोड़कर) लिया जाएगा.

इस तरह से कर सकते हैं आवेदन

आवेदन प्राप्‍त करने के लिए पोटर्ल 01.04.2021 से 30.04.2021 तक खुला रहेगा. परीक्षा जून के पहले सप्‍ताह में होने की संभावना है. पोटर्ल के ब्‍योरे तथा अंतिम तिथियों के लिए recruitment.https://nta.ac.in and https://tribal.nic.in देखें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज