लाइव टीवी

गढ़वा के इस स्टेशन का नाम भगवान कृष्ण पर रखने की केंद्र ने दी मंजूरी

News18Hindi
Updated: September 3, 2018, 11:23 AM IST
गढ़वा के इस स्टेशन का नाम भगवान कृष्ण पर रखने की केंद्र ने दी मंजूरी
नगर उंटारी स्टेशन

राज्य सरकार चाहती है कि नगर उंटारी को बंशीधर नगर के नाम पर उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन की तरह विकसित किया जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2018, 11:23 AM IST
  • Share this:
जन्माष्टमी के मौके पर झारखंड के गढ़वा जिले के नगर उंटारी स्टेशन का नाम भगवान कृष्ण के नाम पर रखने की अनुमति केन्द्रीय गृह मंत्रालय से मिल गई है. इसी के साथ अब इस स्टेशन का नाम बंशीधर नगर होगा. स्टेशन के साथ-साथ कस्बे का भी नाम बंशीधर नगर हो जाएगा. यहां स्थित भगवान कृष्ण के बंशीधर मंदिर के नाम पर ये नया नामकरण होने जा रहा है.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक गृह मंत्रालय ने झारखंड की रघुबर दास सरकार के उस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, जिसके तहत गढ़वा के नगर उंटारी कस्बे और स्टेशन का नाम बदल कर बंशीधर नगर करने की बात कही गई थी.

राज्य सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, 'सीएम रघुवर दास चाहते हैं कि नगर उंटारी को बंशीधर नगर के नाम पर उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन की तरह विकसित किया जाए. इसे श्रीकृष्ण के रिलीजियस सर्किट का हिस्सा बनाया जाए.'

यह भी पढ़ें:  राजनीतिक पार्टियों के साथ जिला प्रशासन भी चुनाव तैयारी में जुटा

अधिकारी के मुताबिक, 'सरकार इस सिलसिले में इस्कॉन के साथ मिलकर योजना बनाने में जुटी है.'

नियम के मुताबिक सभी राज्यों को रेलवे स्टेशन, गांव, कस्बे और शहरों का नाम बदलने के लिए गृह मंत्रालय से एनओसी लेना आवश्यक होता है. गृह मंत्रालय ने इससे पहले उत्तर प्रदेश के रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नाम सोनभद्र और मुगलसराय जंक्शन का नाम दीन दयाल उपाध्याय करने के प्रस्ताव मंजूरी दी थी.

यह भी पढ़ें: पुलिस से बचने के लिए कार से आगे चलती थी बाइक, तब बिहार पहुंचती थी शराब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गढ़वा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2018, 10:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...