लाइव टीवी

डॉक्टर ने कहा- अपने प्रिय के प्रति समर्पण को भी वैलेंटाइन कहेंगे

Upendra Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: February 14, 2018, 4:38 PM IST
डॉक्टर ने कहा- अपने प्रिय के प्रति समर्पण को भी वैलेंटाइन कहेंगे
रिम्स में भर्ती अपने पति की सेवा में लगी है गढ़वा की कौशल्या

डॉक्टर ने कहा कि परस्पर एक दूसरे से प्यार दिखाना ही वैलेंटाइन है. वैलेंटाइन का मतलब होता है एक-दूसरे से अपने प्यार को प्रकट करना. यह दिखाना कि हम आपकी फिक्र करते हैं आपसे प्यार करते हैं और आपके प्रति समर्पित हैं.

  • Share this:
वैलेंटाइन डे सिर्फ प्यार का इजहार भर नहीं है बल्कि अपने प्रिय के प्रति समर्पण भी वैलेंटाइन है. आज बुधवार को जब दुनियाभर में वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा है तब अस्पताल में भर्ती उन लोगों के वैलेंटाइन के बारे में भी जानिए जो महीने से अपनों की सेवा में लगे हुए हैं.

पाश्चात्य संस्कृति से आया वैलेंटाइन प्यार के इजहार का दिन भले ही हो, पर इस दिन को समर्पण और रिश्तों में अटूट बंधन का दिन भी कहा जा सकता है. झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के ऑर्थो वार्ड में बंगाल के झालदा से अपने पति का ईलाज कराने आई सुभद्रा हो या फिर पांच वर्षों से लगातार ईलाज कराते कराते रिम्स पहुंची गढ़वा की कौशल्या. इनका आपस में प्यार और एक दूसरे के प्रति समर्पण किसी वैलेंटाइन सेलेब्रेशन से कम नहीं है.

रिम्स के डॉक्टर भी मानते हैं कि वैलेंटाइन डे को आज अलग रूप में लिया जा रहा है. रिम्स के वरीय डॉक्टर कहते हैं कि रिश्तों में मजबूत बांडिंग, एक दूसरे के प्रति समर्पण और प्यार ही वैलेंटाइन है. रिम्स में मेडिसीन के एचओडी डॉ. जेके मित्रा ने कहा कि वैलेंटाइन डे का मतलब होता है एक दूसरे के प्रति प्यार प्रकट करना. यह प्यार एक दोस्त अपने दोस्त के प्रति प्रकट कर सकता है. मरीज डॉक्टर से और डॉक्टर मरीज से कर सकता है.

डॉक्टर मित्रा ने आगे कहा कि यहां अस्पताल में ही कितनों की पत्नीयां भर्ती हैं और पति उनकी सेवा में लगे हुए हैं. ऐसे ही कितनों के पति भर्ती हैं और पत्नीयां उनकी सेवा में लगी हुई हैं. इसे भी वैलेंटाइन कहना होगा. परस्पर एक दूसरे से प्यार दिखाना ही वैलेंटाइन है. वैलेंटाइन का मतलब होता है एक-दूसरे से अपने प्यार को प्रकट करना. यह दिखाना कि हम आपकी फिक्र करते हैं आपसे प्यार करते हैं और आपके प्रति समर्पित हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गढ़वा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2018, 4:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर