लाइव टीवी

गढ़वा जिले में सूखे के हालात, किसानों को सता रही फसल की चिंता

News18 Jharkhand
Updated: October 24, 2018, 3:41 PM IST
गढ़वा जिले में सूखे के हालात, किसानों को सता रही फसल की चिंता
सूखे की वजह से खराब होती फसल

बारिश नहीं होने से जिले मे सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ तौर पर देखी जा सकती हैं. किसानों को चिंता है कि उनके परिवार का भरण-पोषण कैसे होगा.

  • Share this:
मॉनसून के दौरान अच्छी बारिश नहीं होने के कारण झारखंड के कई जिलों में सूखे के हालात बन रहे हैं. झारखंड के गढ़वा जिले में सिंचाई की समुचित व्यवस्था नही होने से किसानों के धान के फसल बर्बाद हो रहे हैं.

बारिश नहीं होने से जिले मे सूखे की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ तौर पर देखी जा सकती हैं. किसानों को चिंता है कि उनके परिवार का भरण-पोषण कैसे होगा. धान की रोपाई के दौरान अच्छी बारिश हुई थी, इसी आस में किसानों ने धान की रोपाई की थी. किसानों को आश थी कि इस बार फसल की पैदावार अच्छी होगी, लेकिन मानसून के दौरान बारिश नहीं होने से किसानों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है.

बता दें कि यह दौर धान के पकने का है और इस समय पानी की जरूरत होती है. बारिश नहीं होने और तेज धूप की वजह से धान की फसल झुलस गई है. कुछ किसान महंगे दाम पर डीजल खरीदकर पंप से सिंचाई करा रहे हैं लेकिन उससे कोई खास फायदा होता नहीं दिख रहा है.

अब किसान सरकार की ओर टकटकी लगाकर बैठें है. किसानों की उम्मीदें अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्षतिपुर्ती पर टिकीं हुई हैं. कृषि विभाग के अधिकारी अभी भी किसानों के चिंता से बेखबर हैं. अधिकारी फसलों की कटाई के बाद नुकसान का आंकलन करने की बात कह रहे हैं.

यह भी पढ़ें- सूखे से फसलों को बचाने के लिए ग्रामीणों ने श्रमदान कर बनाई नहर

( गढ़वा से शैलेष की रिपोर्ट )

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गढ़वा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2018, 3:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...