Home /News /jharkhand /

duplicate seeds were supplying in the market in branded packets dc by ramesh gholap directs for investigation bruk

ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर बेचा जा रहा था नकली बीज, किसानों ने किया हंगामा तो DC ने दिए जांच के निर्देश

बायर की एक टीम ने खरौंधी बाजार में अपनी कंपनी के डुप्लीकेट बीज बनाने का पर्दाफाश किया है.

बायर की एक टीम ने खरौंधी बाजार में अपनी कंपनी के डुप्लीकेट बीज बनाने का पर्दाफाश किया है.

Jharkhand News: गढ़वा जिले के खरौंधी थाना क्षेत्र में बीज बनाने वाली बायर की एक टीम ने खरौंधी बाजार में अपनी कंपनी के डुप्लीकेट बीज बनाने का पर्दाफाश किया है. इस दौरान कंपनी को भारी मात्रा उनकी कंपनी का लोगो लगा हुआ नकली बीज एवं धान का पैकेट मिला.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- चंदन कुमार कश्यप 

गढ़वा. झारखंड के गढ़वा जिले के खरौंधी थाना क्षेत्र में बीज बनाने वाली बायर की एक टीम ने खरौंधी बाजार में अपनी कंपनी के डुप्लीकेट बीज बनाने का पर्दाफाश किया है. इस दौरान कंपनी को भारी मात्रा उनकी कंपनी का लोगो लगा हुआ नकली बीज एवं धान का पैकेट मिला. इस घटना के बाद स्थानीय किसानों में आक्रोश हो गया और आरोपी बीज दुकानदार पर कार्रवाई की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया.

बता दें  गढ़वा जिले के खरौंधी मुख्य बाजार में शनिवार को बीज बनाने वाली कंपनी बायर की एक टीम ने बाजार के लगभग आधा दर्जन बीज दुकान का जांच बीज भंडार के दुकानदार अरुण मेहता ,अर्जुन साह, कृष्णा साह, दुर्गा साह के दुकान से बायर कंपनी की डुप्लिकेट बीज मिला. इसके बाद जांच कर्ता कृष्णा साह के नवनिर्मित चंदनी में स्थित मकान जिसमें  बीज का गोदाम की जांच की जिसमे सकड़ों बायर कंपनी के 6444 धान और मक्का का डुप्लिकेट पैकेट मिला.

नकली खाद बनाने का भी मिला सामान 

वहीं इस गोदाम में हजारों बोरा खाद भी गोदाम में पाया गया. साथ हीं पैकिंग करने का को कई  मशीन तथा डीएपी खाद का न्यू खाली बोरा मिला. जांच टीम ने बायर धान के डुप्लिकेट पैकेट को जब्त कर खरौंधी थाना ले गई . वहीं खाद को लेकर जांच टीम के द्वारा बताया गया कि खाद कृषि विभाग से संबंधित मामला है. इस पर कृषि पदाधिकारी ही संज्ञान में ले कर कार्रवाई कर सकते हैं. जांचकर्ता टीम की ओर से रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर खरौंधी बाजार में  बीज दुकानदारों की जांच की गयी, जिसमे कृष्णा साह के दुकान तथा गोदाम से व्यापक पैमाने में डुप्लिकेट धान बायर कंपनी का खाली पैकेट तथा मक्का का डुप्लिकेट बीज प्राप्त हुआ है, जब्त कर थाना को दे दिया गया है.

DC के निर्देश पर मामले की जांच शुरू 

बता दें अब इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी. वहीं खरौंधी में इतने बड़े पैमाने पर नकली बीज मिलने पर जिले के डीसी रमेश घोलप ने जांच के निर्देश दिए है, जिसके बाद जिला कृषि पदाधिकारी रामश्रय राम स्थल पर पहुंच कर मामले की छानबीन में जुट गए हैं. उन्होने कहा कि अभी जांच चल रही है, इसके बाद सभी लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी. संबंधित लोगो पर।

Tags: Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर