Home /News /jharkhand /

नक्सल क्षेत्रों में अब लहलहाएगी हल्दी की फसल, सरकार ने शुरू किया खास प्लान, विदेशों में होगी सप्लाई

नक्सल क्षेत्रों में अब लहलहाएगी हल्दी की फसल, सरकार ने शुरू किया खास प्लान, विदेशों में होगी सप्लाई

Jharkhand News: गढ़वा जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों में हल्दी की खेती की जाएगी.

Jharkhand News: गढ़वा जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों में हल्दी की खेती की जाएगी.

Jharkhand News: कभी नक्सलवाद से प्रभावित गढ़वा जिला अब हल्दी की लहलहाती फसलों से गुलजार नजर आएगा. गढ़वा के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अब इस इलाके में बड़े पैमाने पर हल्दी की खेती की जाएगी.

रिपोर्ट- चंदन कुमार कश्यप 
गढ़वा. कभी नक्सलवाद से प्रभावित गढ़वा जिला अब हल्दी की लहलहाती फसलों से गुलजार नजर आएगा. गढ़वा के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अब इस इलाके में बड़े पैमाने पर हल्दी की खेती की जाएगी. दरअसल गढ़वा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र भंडरिया और बढ़गढ़ के किसानों के लिए एक खास कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है, जिसके तहत किसान हल्दी की खेती पर विशेष ध्यान देंगे. केन्द्र सरकार की ओर से भी अब किसानों को इसके लिए प्रोत्साहित करने का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. दरअसल कोरोना संक्रमण के बाद देश-विदेश में हल्दी की डिमांड बढ़ गई है. ऐसे में बहुत सारे देश हैं जो भारत से हल्दी आयात करना चाहते हैं. ऐसे में सरकार की पहल से गढ़वा के किसानों को हल्दी की खेती पर विशेष फोकस करने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

हालांकि केंद्र सरकार की इस पहल को लेकर इलाके के किसानों में उत्साह तो जरूर है लेकिन सही बाजार मिलने की वजह से उन्हें अपने फसल का पर्याप्त मूल्य नहीं मिल पता है, इस वजह से किसान थोड़े मायूस भी हो जाते हैं. इसलिए किसानों को अब सरकार से विशेष मदद की उम्मीद है.

किसानों ने की बाजार की मांग 
इधर पलामू सांसद बिडी राम ने इसको लेकर प्रखण्ड कार्यालय परिसर में कृषकों की एक बैठक बुलाकर हल्दी की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया. लेकिन, इस दौरान किसानों ने कहा कि हमलोग हल्दी की खेती कर लेंगे और करते भी हैं, लेकिन हमें समुचित बाजार नहीं मिला है तो हमलोग क्या करेंगे? इस पर सांसद ने कहा कि हमलोग बेहतर बाजार दिलाने के लिए भी प्रयास करेंगे.

सांसद ने कहा- सरकार कर रही प्रोत्साहित 
सांसद ने कहा कि अभी केंद्र सरकार हल्दी की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने का काम कर रही है. लोग परंपरागत खेती को छोड़ इस खेती पर भी ध्यान दें. अभी अमेरिका सहित अन्य देशों में भारत की हल्दी की डिमांड बढ़ी हुई है. वहीं प्रखंड के बीडीओ विपिन भारती ने बताया कि यह एक अच्छी पहल है हम भी लोगों को प्रोत्साहित करेंगे.

Tags: Jharkhand news, Naxal affected area, Support for Farmers

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर