• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Jharkhand News: महिला-पुरुष खुले में शौच जाने को मजबूर, फिर भी ODF घोषित हो गया यह गांव

Jharkhand News: महिला-पुरुष खुले में शौच जाने को मजबूर, फिर भी ODF घोषित हो गया यह गांव

Jharkhand News: जर्जर हाल में सरकारी अनुदान से बना शौचालय. (न्‍यूज 18)

Jharkhand News: जर्जर हाल में सरकारी अनुदान से बना शौचालय. (न्‍यूज 18)

Garhwa News: ठेकेदार ने जैसे-तैसे कर शौचालय निर्माण की रिपोर्ट स्‍थानीय प्रशासन को सौंप दी और लोकल अथॉरिटी ने बिना छानबीन के ही चित विश्राम गांव को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित कर दिया. पोल खुलने के बाद मामले की जांच कराने की बात कही जा रही है.

  • Share this:

    चंदन कुमार कश्‍यप

    गढ़वा. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को खुले में शौच से मुक्‍त करने का सपना देखा है. इसको लेकर देशभर में शौचालय निर्माण का अभियान चलाया गया. इसमें सरकारी अनुदान पर शौचालय बनाने की घोषणा की गई. इसके जरिये गांवों को खुले में शौच से मुक्‍त (ODF) बनाने की कोशिश की गई. झारखंड के गढ़वा जिले में इस योजना को पलीता लगाया जा रहा है. गढ़वा जिले के श्रीबंशीधर नगर के चित विश्राम गांव में शौचालय निर्माण के नाम पर जमकर धांधली करने का मामला सामने आया है.

    ठेकेदार ने आनन-फानान में जैसे तैसे शौचालय बनाकर प्रशासन को रिपोर्ट सौंप दी. स्‍थानीय प्रशासन ने भी आंख बंद कर इसे स्‍वीकार कर लिया और गांव को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित कर दिया गया. हकीकत यह है कि चित विश्राम गांव की महिला और पुरुष खुले में शौच जाने को मजबूर हैं. इस गांव सहित पूरे अनुमंडल क्षेत्र को जिला प्रशासन ने कागजों पर ही ओडीएफ घोषित कर दिया है. सरकारी पैसे से बनाए गए शौचालय इस लायक भी नहीं कि उसमें शौच के लिए जाया जा सके.

    इस गांव में लोग आज भी महिला हो या पुरुष खुले में शौच करने को मजबूर हैं. उनका शौचालय भ्रष्‍टाचार की भेंट चढ़ चुका है. जिला प्रशासन ने तो चित विश्राम गांव को खुले में शौच घोषित कर दिया, इस गांव की महिलाएं प्रशासन को कोसती रहती हैं. इस गांव के पांच घरों में सरकारी शौचालय के बारे में पता किया गया तो मालूम हुआ कि जबसे टॉयलेट बना है, तबसे इसका इस्‍तेमाल ही नहीं हुआ है. श्रीबंशीधर नगर के एसडीएम आलोक कुमार से इस मामले पर जब जानकारी मांगी गई तो उन्होंने कहा कि इस मामले में उन्‍हें भी कुछ सूचनाएं मिली हैं. जल्‍द ही इसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज