लाइव टीवी

नक्सल मुक्त होगा पलामू, हर घर में पहुंचेगी विकास की रोशनी

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 11, 2017, 4:47 PM IST
नक्सल मुक्त होगा पलामू, हर घर में पहुंचेगी विकास की रोशनी
इंद्रजीत महथा एसपी, पलामू

पलामू बहुत जल्द नक्सल प्रभाव से मुक्त होगा. सरकार नक्सली वर्चस्व को समाप्त करने के उद्देश्य से विकास योजनाओं के साथ-साथ पुलिसिंग को भी मज़बूत करने में जुटी है.

  • Share this:
पलामू बहुत जल्द नक्सल मुक्त होगा. सरकार नक्सलियों के वर्चस्व को समाप्त करने के उद्देश्य से विकास योजनाओं के साथ-साथ पुलिसिंग को भी मज़बूत करने में जुटी है. इसके तहत ज़िले में एक दर्जन से अधिक पुलिस पिकेट की स्थापना की गई है. सरकार की इस पहल से ग्रामीणों में सुरक्षा का भाव पैदा हुआ है और अब वे खुद को भय मुक्त महसूस कर रहे हैं.

ज़िले को नक्सल मुक्त बनाने के लिए पुलिस रणनीति के तहत काम कर रही है. इसके लिए विकास योजनाओं को तरजीह देने के साथ-साथ एंटी नक्सल ऑपरेशन को भी तेज़ किया गया है. पुलिस विभाग ने पूरे ज़िले में एक दर्जन से अधिक पुलिस पिकेट की स्थापना की है ताकि ग्रामीणों को सुरक्षा देने के साथ-साथ नक्सलियों से मुकाबला भी किया जा सके. सरकार की इस पहल से ग्रामीणों में काफी खुशी है और वे भय मुक्त हैं. स्थानीय लोगों ने इसके लिए सरकार को धन्यवाद दिया है.

बताने की जरूरत नहीं कि नक्सलियों के प्रभाव के कारण पलामू अबतक विकास की रोशनी से दूर रहा है. ज़िले में जर्जर सड़कों की वजह से विकास कार्यों को गति नहीं मिल सकी है. लिहाजा राज्य सरकार ने विकास योजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए नक्सलियों पर नकेल लगाना शुरू कर दिया है.

ज़िले के एसपी इंद्रजीत महथा का कहना है कि पुलिस पिकेट के माध्यम से मात्र पुलिस कार्यों को ही अंजाम नहीं दिया जाएगा बल्कि अन्य विकास योजनाओं को भी अमली जामा पहनाया जाएगा. नक्सलियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अभियान के साथ-साथ विकास योजनाओं को तरजीह देना ज़रूरी है.

झारखंड सरकार भी इसी रास्ते पर चल रही है. सरकार का मानना है कि नक्सलियों पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस अभियान के साथ ही पुलिस बल को मज़बूत बनाना आवश्यक है. साथ ही विकास की रोशनी हर एक घर में दस्तक दे इसके लिए सरकारी मशीनरी को क्रियाशील बनाना आवश्यक है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गढ़वा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2017, 4:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर