Home /News /jharkhand /

teacher jobs ke liye mang rahe the 4000 rupaye fraud of crores from unemployed youth of garhwa bruk

शिक्षक बनाने के नाम पर करोड़ों का फर्जीवाड़ा, 4000 रुपये लेकर बांट रहे थे नौकरी! जानें पूरा खेल

फर्जीवाड़ा के इस मामले में 2-4 नहीं बल्कि करीब 3000 युवकों से 4-4 हजार रुपए तक की वसूली की गई है.

फर्जीवाड़ा के इस मामले में 2-4 नहीं बल्कि करीब 3000 युवकों से 4-4 हजार रुपए तक की वसूली की गई है.

Teacher Jobs Fraud: सबसे बड़ी बात यह है कि फर्जीवाड़ा के इस मामले में 2-4 नहीं बल्कि करीब 3000 युवकों से 4-4 हजार रुपए तक की वसूली की गई है. धीरे-धीरे पीड़ितों को पता चल गया कि वे ठगी का शिकार हो गए हैं जिसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत गढ़वा एसपी से की.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- चंदन कुमार कश्यप 

गढ़वा. झारखंड गढ़वा जिले में बेरोजगार युवकों को शिक्षक बनाने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. सबसे बड़ी बात यह है कि फर्जीवाड़ा के इस मामले में 2-4 नहीं बल्कि करीब 3000 युवकों से 4-4 हजार रुपए तक की वसूली की गई है. धीरे-धीरे पीड़ितों को पता चल गया कि वे ठगी का शिकार हो गए हैं जिसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत गढ़वा एसपी से की. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गयी है.

बता दें, गढ़वा के बैरिया मोड़ डालटनगंज स्थित जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज नामक एक संस्था करीब 3000 युवाओं से नौकरी के नाम पर डेढ़ करोड़ रुपये की उगाही कर फरार हो गयी है़. लेकिन, पिछले 16 जून तक जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज के ऑफिस में बेरोजगारों की भीड़ लगी रहती थी.

17 जून से बंद है ऑफिस, शिक्षक बनाने के नाम पर फर्जीवाड़ा 

जानकारी के अनुसार इसी बीच फॉर्म भरने के नाम पर अचानक 17 जून को यह ऑफिस बंद हो गया. गढ़वा के युवाओं को शिक्षक बनाने का सपना दिखाकर जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज नामक संस्था डेढ़ करोड़ रूपये की उगाही कर फरार हो गयी है़. बताया जाता है कि संस्था का कार्यालय बैरिया मोड़ डालटनगंज में करीब एक साल से खोलकर चलाया जा रहा था. हाल में करीब आठ दिनों तक कलेक्शन सेंटर के रूप में गढ़वा शहर के काली मंदिर के पास भी एक कमरा लिया गया था.

2000 से लेकर 4000 तक हुई वसूली 

संस्था द्वारा यहां के युवक-युवतियों से फार्म भरने के नाम पर 2000 रूपये से लेकर 4000 रूपये तक की उगाही की गयी. 17 जून 2022 को अचानक गढ़वा एवं डालटनगंज में चल रहा कार्यालय  बंद कर दिया गया. काफी प्रयास के बाद भी जब संस्था के लोगों से युवकों की बात नहीं हो पायी, तब उन्हें इस ठगी की जानकारी मिली. युवकों ने बताया कि गढ़वा जिले से करीब तीन हजार लोगों से पैसे की उगाही की गयी है़. इसको लेकर युवकों द्वारा गढ़वा थाना को आवेदन भी दिया गया है. साथ ही उपायुक्त एवं एसपी को भी लिखित जानकारी दी गयी है़. ठगी के शिकार युवकों ने इस मामले में डालटनगंज थाना में भी कारवाई के लिये आवेदन दिया है़.

जानें कैसे करते थे पैसे उगाही 

इस संबंध में  उपायुक्त व एसपी को आवेदन देने के लिये पहुंचे ठगी के शिकार हुये  सुनील कुमार रवि/दामोदर/प्रतिमा आदि ने बताया कि उन्हें बताया गया था कि जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज नामक संस्था केरल से संचालित होता है. इसमें होम ट्यूटर के रूप में काम करने के इच्छुक लोगों सो निबंधन शुल्क के रूप में 750 रूपये तथा सुरक्षित राशि के रूप में 3250 कुल चार हजार  रूपये शुरू में आवेदन के साथ लिया गया, जबकि प्री होम ट्यूटर के रूप में काम करने के लिये इच्छुक लोगों से 375 रूपये निबंधन शुल्क तथा 1625 रूपये सुरक्षित राशि के रूप में आवेदन के साथ ली गयी. युवाओं से मोटे पैसे की उगाही करने के बाद यह संस्था फरार हो गयी.

Tags: Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर