लाइव टीवी

गढ़वा में अवैध ईंट भट्ठों पर कोई रोक नहीं

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: January 16, 2018, 12:08 PM IST
गढ़वा में अवैध ईंट भट्ठों पर कोई रोक नहीं
Photo by Daniel Berehulak/Getty Images

सरकार राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए तत्पर है इसके बाद भी गढ़वा जिले में अधिकारियों की उदासीनता के कारण जिला मुख्यालय समेत विभिन्न जगहों पर अवैध रूप से ईंट भट्ठे बिना किसी रोक टोक के चल रहे हैं. इसमें अधिकारियों की मिलीभगत की बू आती है.

  • Share this:
सरकार राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए तत्पर है इसके बाद भी गढ़वा जिले में अधिकारियों की उदासीनता के कारण जिला मुख्यालय समेत विभिन्न जगहों पर अवैध रूप से ईंट भट्ठे बिना किसी रोक टोक के चल रहे हैं. इसमें अधिकारियों की मिलीभगत की बू आती है. जिले में विभिन्न जगहों पर अवैध रूप से ईंट भट्ठे के संचालन से सरकार को राजस्व की हानि हो रही है. वही प्रदूषण भी बढ़ रहा है लेकिन इसे रोकने के लिए प्रशासन गंभीर नहीं है. ये ईंट भट्ठे पर्यावरण एवं श्रम कानून को भी धता बता रहे हैं. इनसे खनन विभाग को प्रति वर्ष लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है. ये ईंट भट्ठे यहां काम करने वाले मजदूरों के लिए भी जानलेवा साबित हो रहे हैं.

इन अवैध रूप से संचालित ईंट भट्ठे संचालक के पास न तो पर्यावरण का ही एनओसी है और न ही इनके पास ईंट भट्ठे संचालित करने का अनुज्ञप्ति. इससे साफ झलकता है की इन ईंट भट्ठे के संचालन मे बड़े से लेकर छोटे पदाधिकारीयों की मिलीभगत है यही कारण है की अबतक किसी भी संचालक पर कोई कार्रवाई नही हो पाई है. इस संबंध में अधिकारी  विभागीय नियम बताकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं और समय- समय पर जिला स्तरीय टास्क फोर्स के जरिए कार्रवाई करने की बात करते हैं.

जिले मे जिस प्रकार धड़ल्ले से अवैध रूप से ईंट भट्ठे का संचालन हो रहा है उससे एक ओर जहां पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है वही सरकार को राजस्व की भी हानी हो रही है अगर समय रहते इन अवैध रूप से संचालित ईंट भट्टठे पर कार्रवाई नही हुई तो आने वाले समय मे यही ईंट भट्ठे लोगों के लिए जानलेवा साबित होने लगेगी.

( रिपोर्टः शैलेश कुमार )

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गढ़वा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2018, 12:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर