चेकडैम में पानी नहीं ठहरता

लोग अब संबंधित विभाग पर सरकारी राशि का दुरुपयोग किए जाने का आरोप लगा रहे हैं. आम जनता के इन आरोपों को अधिकारी भी दबी जुबान स्वीकार कर रहे हैं.

Shailesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 14, 2018, 11:56 PM IST
चेकडैम में पानी नहीं ठहरता
इस चेकडैम में पानी नहीं ठहरता
Shailesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 14, 2018, 11:56 PM IST
झारखंड में गढ़वा जिला के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में जल संरक्षण तथा सिंचाई के उद्देश्यों की पूर्ति के लिेए जाटा गांव से होकर गुजरने वाली दानरो नदी में सरकार ने लाखों की लागत से चेकडैम बनवाया. लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ. चेकडैम में पानी का ठहराव ही नहीं हो पाता. यानि जिस उद्देश्य से चेकडैम का निर्माण कराया गया वह पूरा नहीं हो सका.

किसानों व ग्रामीणों को इस चेकडैम से कोई लाभ नहीं मिल पाया क्योंकि पानी का ठहराव ही इस चेकडैम में नहीं हो सका. स्थिति यह है कि चेकडैम से होकर पानी बह जा रहा है. अब चेक डैम किसानों व ग्रामीणों के लिए हाथी का दांत साबित हो रहा है. लोगों की मानें तो इस चेक डैम की विफलता का मुख्य कारण विचौलियागिरी व विभागीय अधिकारी द्वारा गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया जाना है. जब चेक डैम में पानी ही नहीं रूक पाएगा तब इसका क्या फायदा ?

लोग अब संबंधित विभाग पर सरकारी राशि का दुरुपयोग किए जाने का आरोप लगा रहे हैं. आम जनता के इन आरोपों को अधिकारी भी दबी जुबान स्वीकार कर रहे हैं. स्पष्ट है कि चेक डैम के निर्माण में लापरवाही बरती गई और घटिया सामग्री का उपयोग किया गया.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर