• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • गिरिडीह: 300 साल पुराने पंच मंदिर के बहुरेंगे दिन, पर्यटनस्थल के रूप में होगा विकसित

गिरिडीह: 300 साल पुराने पंच मंदिर के बहुरेंगे दिन, पर्यटनस्थल के रूप में होगा विकसित

गिरिडीह का पंच मंदिर अपनी भव्यता के लिए जिले में प्रसिद्ध है.

गिरिडीह का पंच मंदिर अपनी भव्यता के लिए जिले में प्रसिद्ध है.

Giridih News: हाल में ही खेल एवं पर्यटन मंत्री हाफिज उल हसन ने गिरिडीह उपायुक्त को अनुशंसा पत्र लिखकर इस ऐतिहासिक स्थल के जीर्णोद्धार का आग्रह किया है.

  • Share this:

    रिपोर्ट- एजाज अहमद

    गिरिडीह. झारखंड के गिरिडीह जिले में जमुआ प्रखंड के पोबी गांव में स्थित पंच मंदिर 300 साल पुराना है. इस प्राचीन मंदिर की नक्काशी लोगों को आकर्षित करती है. इस ऐतिहासिक मंदिर का निर्माण सन 1830 में तीन भाइयों के द्वारा कराया गया था. दुर्गा प्रसाद, महाराज सहाय और विष्णु प्रसाद. उस जमाने में इस इलाके में तीनों भाइयों का राज चलता था. तब देश में ब्रिटिश हुकूमत हुआ करती थी.

    मंदिर के बगल में इन भाइयों के बड़े-बड़े घर थे. लेकिन प्रशासन की अनदेखी की वजह से आज यह ऐतिहासिक स्थल गुम सा हो गया है. अगर इस पंच मंदिर की बात करें तो यह पूरे इलाके में  खूबसूरती का निशान है. लोग रुक कर मंदिर को देखे बिना नहीं रह पाते. लेकिन यह दुर्भाग्य की बात है कि ज्यादा लोग इस ऐतिहासिक स्थल के बारे में जानते नहीं हैं, क्योंकि अभी तक ना सरकार ना प्रशासन ने इसकी ओर ध्यान दिया है.

    कुछ दिन पहले ही खेल एवं पर्यटन मंत्री हाफिज उल हसन ने गिरिडीह उपायुक्त को अनुशंसा पत्र लिखकर इस ऐतिहासिक स्थल के जीर्णोद्धार का आग्रह किया. इसके बाद अधिकारी हरकत में आए और एक टीम गठित कर इस ऐतिहासिक स्थल का मुआयना करने के लिए भेजा. कांग्रेस जिला कमेटी के खेल अध्यक्ष मारुति नंदन शास्त्री ने इस ऐतिहासिक स्थल को लेकर मंत्री से चर्चा की था. इसके बाद से मंत्री ने मामले में संज्ञान में लेते हुए गिरिडीह उपायुक्त राहुल सिन्हा को अनुशंसा पत्र लिखा. तब से उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस स्थल को पर्यटनस्थल में विकसित करने का काम शुरू होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज