Home /News /jharkhand /

plane stone demand in the market is on high mafia cutting mountain illegally and making money bruk

बहुत ही बेशकीमती है यह पत्थर, बाजार में भी खूब डिमांड; माफिया अवैध कटाई कर कमा रहे करोड़ों रुपये

Jharkhand News: आमझर के जंगलों में धड़ल्ले से सादे पत्थर का खनन किया जा रहा है. यहां के अगल-बगल रह रहे आदिवासियों को पत्थर माफिया सस्ते मजदूर के रूप में इस्तेमाल करते हैं. आदिवासी महिला व पुरुषों को ₹150 से ₹200 मजदूरी दिया जाता है और उसने दिन दिन भर पत्थर तोड़वाए जाते हैं. शाम होते ही इसे में अंधेरे में ट्रांसपोर्ट किया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- एजाज अहमद 

गिरिडीह: झारखंड में माफिया अवैध तरीकों से पहाड़ों की कटाई कर करोड़ों का कारोबार कर रहे हैं. दरअसल गिरिडीह जिले के देवरी प्रखंड के अंतर्गत आमझर के जंगलों के बीच पहाड़ी के गर्भ से सादे पत्थरों का अवैध उत्खनन पिछले 2 वर्षों से हो रहा है. इस पत्थर की अवैध कटाई कर माफिया करोड़ों रुपये कमा रहे हैं. बताया जाता है कि यहां से निकले हुए सादा पत्थर की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है जिसकी डिमांड बाजार में अधिक है. इस इलाके में पत्थर माफियायों ने बहुमूल्य प्राकृतिक खनिज संपदा की लूट मचा रखी है.

बता दें, आमझर के जंगलों में धड़ल्ले से सादे पत्थर का खनन किया जा रहा है. यहां के अगल-बगल रह रहे आदिवासियों को पत्थर माफिया सस्ते मजदूर के रूप में इस्तेमाल करते हैं. आदिवासी महिला व पुरुषों को ₹150 से ₹200 मजदूरी दिया जाता है और उसने दिन दिन भर पत्थर तोड़वाए जाते हैं. शाम होते ही इसे में अंधेरे में ट्रांसपोर्ट किया जाता है.

Jharkhand News: आमझर के जंगलों में धड़ल्ले से सादे पत्थर का खनन किया जा रहा है.

Jharkhand News: आमझर के जंगलों में धड़ल्ले से सादे पत्थर का खनन किया जा रहा है.

पत्थर तोड़ने के लिए की जाती है ब्लास्टिंग 

यहां पर पत्थर तोड़ने के लिए  हैवी जिलेटिन ब्लास्टिंग भी की जाती है.  लेकिन, दुर्भाग्य है कि विभाग इस पर लगाम लगाने में नाकाम है और इस प्रकार सरकार को हर रोज लाखों का राजस्व नुकसान हो रहा है और पत्थर माफिया मालामाल हो रहे हैं.पत्थर के अवैध उत्खनन को लेकर डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट ऑफिसर (ईस्टर्न जोन) प्रवेश अग्रवाल ने बताया कि पहले भी यहां पर जंगलों के बीच से सादे पत्थर का अवैध उत्खनन की सूचना मिल रही थी. पत्थर माफिया पर कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है.

इलाके में पहुंचने में पुलिस को होती है दिक्कत 

उन्होंने बताया कि इससे पहले भी इस क्षेत्र में कई बार कार्यवाही की गई है. पत्थरों से लदे मिनी ट्रक भी जब्त किए गए हैं बावजूद पत्थर माफिया सुधरने का नाम नहीं ले रहा है. इस बार उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.  डीएफओ ने यह भी बताया है कि वो सुदूरवर्ती इलाका है. वहां पर पुलिस प्रशासन को एक्सेस कर पाना भी मुश्किल हो रहा है और वहां के स्थानीय लोग भी छापेमारी में प्रशासन को कॉर्पोरेट नहीं करते हैं जिसके वजह से समस्या और बढ़ जाती है. बावजूद वहां पर कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Giridih news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर