Home /News /jharkhand /

धनबाद से गिरिडीह के बीच चलेगी छुकछुकिया, जल्द शुरू होगा रेललाइन बिछाने का काम, जानें प्रोजेक्ट की ABC

धनबाद से गिरिडीह के बीच चलेगी छुकछुकिया, जल्द शुरू होगा रेललाइन बिछाने का काम, जानें प्रोजेक्ट की ABC

धनबाद-गिरिडीह रेलवे रूट पर जल्द शुरू होगा काम.

धनबाद-गिरिडीह रेलवे रूट पर जल्द शुरू होगा काम.

Dhanbad to Giridih Rail Service : धनबाद से गिरिडीह के बीच रेललाइन निर्माण के लिए 3-4 वर्ष पहले ही ट्रैफिक सर्वे हो चुका है. बंगलुरु की एजेंसी ने ट्रैफिक सर्वे कर रेलवे को रिपोर्ट सौंपी थी. सर्वे में इस प्रोजेक्ट पर तकरीबन 1600 करोड़ खर्च होने का आकलन किया गया था. बाद में रेलवे के साथ 2019 में हुई सांसदों की बैठक में इस प्रोजेक्ट के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति दी गई थी.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट : एजाज अहमद

गिरिडीह. धनबाद से गिरिडीह तक घने जंगलों से घिरी पहाड़ियों और नदियों के ऊपर से गुजरने वाली ट्रेन के सफर का ख्वाब देख रहे यात्रियों के लिए अच्छी खबर. रेलवे ने धनबाद-गिरिडीह रेल लाइन प्रोजेक्ट चालू करने की घोषणा कर दी है. धनबाद से गिरिडीह के बीच 70.70 किमी लंबी रेललाइन बिछाई जानी है, जिसमें से तकरीबन 50 किमी का हिस्सा धनबाद जिले की सीमा में है और शेष 20 किलोमीटर का हिस्सा गिरिडीह में. बता दें कि धनबाद की ओर से ये लाइन बिछनी शुरू होगी. 20 किमी लंबी लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है. रेलवे की ओर से बताया गया गया है कि इस प्रोजेक्ट के लिए 300 करोड़ रुपए स्वीकृत हैं. नई रेललाइन निर्माण के लिए विभागीय प्रक्रिया जल्द शुरू होगी.

धनबाद से गिरिडीह के बीच रेललाइन निर्माण के लिए 3-4 वर्ष पहले ही ट्रैफिक सर्वे हो चुका है. बंगलुरु की एजेंसी ने ट्रैफिक सर्वे कर रेलवे को रिपोर्ट सौंपी थी. सर्वे में इस प्रोजेक्ट पर तकरीबन 1600 करोड़ खर्च होने का आकलन किया गया था. बाद में रेलवे के साथ 2019 में हुई सांसदों की बैठक में इस प्रोजेक्ट के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति दी गई थी. अब इस प्रोजेक्ट के पटरी पर उतरने की उम्मीद जगी है.

गोविंदपुर, टुंडी और जामताड़ा होकर बिछेगी लाइन

धनबाद से गिरिडीह तक प्रस्तावित रेललाइन के लिए प्रधानखंता तक नई लाइन बिछाने की आवश्यकता नहीं है. मौजूदा रेल लाइन पर धोखरा से प्रधानखंता के बीच इसी लाइन का उपयोग होगा. धोखरा-प्रधानखंता के बीच करमाटांड़ से ढांगी गांव की ओर नई लाइन बिछेगी. यही लाइन न्यू गिरिडीह तक जाएगी. धनबाद से न्यू गिरिडीह के बीच पहला रेलवे स्टेशन गोविंदपुर होगा. गोविंदपुर से लाइन का विस्तार महाराजगंज तक होगा. महाराजगंज में भी स्टेशन विकसित होगा. महाराजगंज के बाद अगला स्टेशन टुंडी होगा. टुंडी के बाद जामताड़ा के फतेहपुर होकर उसरी फॉल और वहां से कोइमारा और फिर न्यू गिरिडीह तक पहुंचेगी ट्रेन.

गर देर हुई तो ये होगी वजह

गिरिडीह पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के अधीन है और न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन धनबाद डिविजन का हिस्सा है. अलग-अलग जोन और रेल मंडल होने से प्रोजेक्ट में देर हो सकती है. लिहाजा, पूरी संभावना है कि पूरा प्रोजेक्ट धनबाद रेल मंडल की देखरेख में पूरा होगा. हालांकि फिलहाल इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है.

इस रूट के स्टेशनों की धनबाद से दूरी

गोविंदपुर – 10.75 किमी.
महाराजगंज – 24.95 किमी.
टुंडी – 38.10 किमी.
फतेहपुर – 44.85 किमी .
कोईमारा – 58.20 किमी.
न्यू गिरिडीह – 70.70 किमी

Tags: Dhanbad news, Giridih news, Indian railway

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर