झारखंड में उद्घाटन के 16 घंटे बाद ही टूटी नहर, प्रारंभिक जांच में चूहों को बताया जिम्मेदार

मुख्यमंत्री रघुवर दास (Chief Minister Raghubar Das) ने 41 साल बाद बुधवार को हजारीबाग के बिष्णुगढ़ में कोनार सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया था.

News18 Jharkhand
Updated: August 31, 2019, 12:04 AM IST
झारखंड में उद्घाटन के 16 घंटे बाद ही टूटी नहर, प्रारंभिक जांच में चूहों को बताया जिम्मेदार
उद्घाटन के 16 घंटे बाद ही कोनार सिंचाई परियोजना का नहर टूटी
News18 Jharkhand
Updated: August 31, 2019, 12:04 AM IST
झारखंड (Jharkhand) में गिरिडीह (Giridih) के बगोदर थाना क्षेत्र के घोसको के पास कोनार सिंचाई परियोजना (Konar irrigation project) की नहर उद्घाटन के 16 घंटे बाद ही टूट गई. जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कोनार नहर परियोजना की नहर टूटने एवं फसल नष्ट होने की सूचना प्राप्त होते ही मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग, हजारीबाग से रिपोर्ट मांगी है. प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में यह आशंका जताई गई है कि चूहों के बनाए रैट होल्स (Rat Holes) के कारण ऐसा हुआ है.

41 साल बाद हुआ था उद्घाटन
मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghubar Das) ने 41 साल बाद बुधवार को हजारीबाग के बिष्णुगढ़ में कोनार सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया. इस परियोजना से राज्य के तीन जिलों हजारीबाग, बोकारो और गिरिडीह के लगभग 85 गांवों को सिंचाई की सुविधा मिल पाएगी.

राज्य की यह पहली सिंचाई परियोजना है, जिसके लिए 6 किलोमीटर की सुरंग बनाई गई. वर्तमान में कोनार टनल में पानी छोड़े जाने से 26 गांवों के 3401 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा मिलेगी. हालांकि इतने लंबे समय में रख-रखाव के अभाव में कई जगहों पर नहर टूट गई है और इसमें मिट्टी भी भर गई है. इसे सुधारने का काम किया जाएगा, ताकि परियोजना का लाभ किसानों को मिल सके.

1978 में रखी गई थी आधारशिला
इस परियोजना की आधारशिला 1978 में रखी गई थी. बिहार के तत्कालीन राज्यपाल जगन्नाथ कौशल ने शिलान्यास किया था. तब इसकी अनुमानित लागत 12 करोड़ रुपये बताई गई थी. 41 सालों में यह बढ़कर 2176. 25 सौ करोड़ पहुंच गई.

ये भी पढ़ें-
Loading...

जेएमएम-कांग्रेस के ये विधायक हो सकते हैं बीजेपी में शामिल
जेपी नड्डा ने मांगी दक्षिण छोटानागपुर की सभी 15 सीटें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गिरिडीह से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 10:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...