Home /News /jharkhand /

झारखंड का यह शहर बनने जा रहा 'सोलर सिटी', सूर्य की ऊर्जा से रात भी होगी जगमग! समझें पूरा प्लान

झारखंड का यह शहर बनने जा रहा 'सोलर सिटी', सूर्य की ऊर्जा से रात भी होगी जगमग! समझें पूरा प्लान

गिरिडीह में साल के 300 दिन सूर्य की रौशनी रहती है. इसी वजह से गिरिडीह को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का काम किया जा रहा है. (representative image)

गिरिडीह में साल के 300 दिन सूर्य की रौशनी रहती है. इसी वजह से गिरिडीह को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का काम किया जा रहा है. (representative image)

Giridih Solar City Scheme: सोलर सिटी योजना (solar city yojana) के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है. सोलर सिटी योजना के तहत एक शहर के सभी घरों में सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट लगेगा. घरों की छतों पर सोलर पैनल की सहायता से एक किलोवाट से लेकर जरूरत के मुताबिक सोलर पैनल लगाए जाएंगे. सोलर पैनल घरों की छतों पर या फिर खाली जमीन पर लगाए जाएंगे. इसके लिए घर और जमीन के मालिक को सब्सिडी भी दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

गिरिडीह. झारखंड का गिरिडीह (Giridih) प्रदेश का पहला सोलर सिटी (solar city) बनने जा रहा है. सोलर सिटी योजना (solar city yojana) के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है. ऐसे में अब जल्द ही सरकार टेंडर निकालने वाली है. टेंडर के बाद सोलर सिटी का काम शुरू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि सोलर सिटी योजना के तहत एक शहर के सभी घरों में सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट लगेगा. घरों की छतों पर सोलर पैनल की सहायता से एक किलोवाट से लेकर जरूरत के मुताबिक सोलर पैनल लगाए जाएंगे. सोलर पैनल घरों की छतों पर या फिर खाली जमीन पर लगाए जाएंगे. इसके लिए घर और जमीन के मालिक को सब्सिडी भी दी जाएगी.

मिली जानकारी के मुताबिक, अतिरिक्त बिजली लेने के लिए वितरण निगम ग्रिड से कनेक्टिविटी भी देगा. सभी घरों में नेट मीटरिंग होगी. इस मीटर में वितरण निगम से बिजली लेने और सौर ऊर्जा से उत्पादित बिजली देने का हिसाब होगा. मालूम हो कि गिरिडीह में साल के 300 दिन सूर्य की रौशनी रहती है. इसी वजह से गिरिडीह को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का काम किया जा रहा है. टेंडर पास होने के बाद जमीनी स्तर पर भी काम शुरू हो जाएगा. इसके बाद जल्द ही गिरिडीह की पहचान सोलर सिटी के रूप में होगी.

बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में सौर ऊर्जा का उत्पादन बढ़ाने का निर्देश दिया है. सरकार जल्द ही सौर ऊर्जा नीति भी लाने जा रही है. इसमें लोगों को सोलर संयंत्र लगाने के लिए अनुदान दिया जाएगा. हालांकि, केंद्र की योजनाएं भी संचालित हैं, जिनमें केंद्र और राज्य मिलकर अनुदान दे रहे हैं.

झारखंड के इन एयरपोर्ट पर सोलर प्‍लांट से बनेगी बिजली
झारखंड के 5 एयरपोर्ट पर सोलर प्‍लांट से बिजली का उत्‍पादन किया जाएगा. इस प्रोजेक्‍ट में देवघर, दुमका, बोकारो, गिरिडीह और धनबाद के एयरपोर्ट को शामिल किया गया है. झारखंड सरकार की इस योजना के तहत इन हवाई अड्डों पर सोलर प्लांट से बिजली बनाई जाएगी. राज्य सरकार की इस योजना का उद्देश्‍य एयरपोर्ट को ऊर्जा जरूरतों के हिसाब से आत्‍मनिर्भर बनाना है.  चयनित पांचों एयरपोर्ट पर ग्राउंड मॉटेड सोलर संयंत्र लगाने पर करीब 12.25 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.

Tags: Giridih news, Jharkhand news, Solar power plant

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर