गीता के उपदेश के जैसे ग्रामर और कुमार विश्वास की कविता की तरह गणित पढ़ाते हैं ये गुरुजी

कुमार विश्वास की कविता की तरह गणित पढ़ाते हैं शिक्षक.

झारखंड के गिरिडीह जिले के डुमरी प्रखंड के अंतर्गत आने वाले खुदीसार पंचायत के गुलीडाडी गांव में एक ऐसे शिक्षक हैं, जो बच्चों को अपने अनोखे अंदाज में पढ़ाने को लेकर सुर्खियों में हैं.

  • Share this:
    एजाज अहमद
    गिरिडीह. झारखंड के गिरिडीह जिले के डुमरी प्रखंड के अंतर्गत आने वाले खुदीसार पंचायत के गुलीडाडी गांव में एक ऐसे शिक्षक हैं, जो बच्चों को अपने अनोखे अंदाज में पढ़ाने को लेकर सुर्खियों में हैं. इनकी पढ़ाने की शैली के सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और कविराज कुमार विश्वास भी फैन रह चुके हैं. गुलीडाडी के रहने वाले शिक्षक परमेश्वर यादव बच्चों को अंग्रेजी के ग्रामर गीता के श्लोक की तरह और गणित कुमार विश्वास की कविता कोई दीवाना कहता है के धुन पर पढ़ाते हैं. इससे यहां पढ़ने वाले बच्चे भी इस शिक्षक की क्लास का बेसब्री से इंतजार करते हैं.

    सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर इनके पढ़ाने की शैली खूब वायरल हो रही है और लोग भी बहुत पसंद कर रहे हैं. परमेश्वर यादव खोरठा की लोक धुनों में अंग्रेजी व गणित पढ़ाने को लेकर 2 साल पहले चर्चा में आए थे, लेकिन अब अंग्रेजी व गणित गीता के श्लोक की तरह व कुमार विश्वास के कविता की तरह पढ़ाने की वजह से सोशल मीडिया पर खूब पसंद किए जा रहे हैं.



    बच्चों में इंट्रेस्ट बढ़ता है
    परमेश्वर यादव का कहना है कि गाकर पढ़ाने से बच्चों में पढ़ने के प्रति इंट्रेस्ट जगता है और बच्चे क्लास का बेसब्री से इंतजार करते हैं. क्योंकि मनोरंजन के साथ-साथ पढ़ाई भी हो जाती है. इसी तरह पढ़ाने का लक्ष्य यदि बच्चों के लिए शिक्षा को सुगम करता है तो यह समझाने के कौशल पर निर्भर करता है. इसी दृष्टि से बांग्ला लेखक व शिक्षाविद ईश्वर चंद्र विद्यासागर का  "वर्ण परिचय" व "ऋजुपाठ" को बांग्ला समाज का बच्चा-बच्चा जानता है. बीएड छात्र गुजराती शिक्षाविद गीजू भाई बधेका का नाम जानते हैं. उन्होंने छात्रों को आदर्श नागरिक बनाने के लिए शिक्षा में बाल कहानियों व लोक कथाओं का अद्भुत प्रयोग किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.