Home /News /jharkhand /

Bullet Train News: झारखंड में भी चलेगी बुलेट ट्रेन, कर सकेंगे हाईस्पीड सफर, सर्वे का काम पूरा

Bullet Train News: झारखंड में भी चलेगी बुलेट ट्रेन, कर सकेंगे हाईस्पीड सफर, सर्वे का काम पूरा

Varanasi-Howrah Bullet Train: वाराणसी से हावड़ा के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन झारखंड से होकर भी गुजरेगी. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Varanasi-Howrah Bullet Train: वाराणसी से हावड़ा के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन झारखंड से होकर भी गुजरेगी. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Bullet Train in Jharkhand: अहमदाबाद से मुंबई के बाद अब वाराणसी से हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने पर विचार किया जा रहा है. यह ट्रेन झारखंड से होकर भी गुजरेगी. बुलेट ट्रेन गिरिडीह के बगोदर होकर गुजरेगी. इसके लिए सर्वे का काम पूरा हो गया है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट – एजाज अहमद

    गिरिडीह. झारखंड वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अहमदाबाद-मुंबई के बाद अब वाराणसी-हावड़ा के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. तेज रफ्तार यह ट्रेन झारखंड से होकर भी गुजरेगी. जानकारी के मुताबिक, वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन गिरिडीह से होकर भी गुजरेगी. इसके लिए हाल में ही सर्वे का काम पूरा किया गया है. बुलेट ट्रेन के चलने से झारखंड से हावड़ा की यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को इसका लाभ मिलने की संभावना है.

    बुलेट ट्रेन चलने की स्थिति में हावड़ा से झारखंड के विभिन्‍न शहरों और झारखंड के संबंधित शहरों से हावड़ा की यात्रा काफी कम समय में संभव हो सकेगी. फिलहाल वाराणसी-हावड़ा बुलेट प्रोजेक्‍ट के लिए सर्वे का काम चल रहा है.

    बगोदर में सर्वे का काम पूरा, धनबाद में जारी

    जानकारी के अनुसार, वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के लिए सर्वे करने का काम प्राइवेट एजेंसी को दिया गया है. इस एजेंसी के विशेषज्ञों ने झारखंड के गिरिडीह के बगोदर में सर्वेक्षण करने का काम पूरा कर लिया है. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के लिए सर्वे का काम पूरा करने की जिम्‍मेदारी निजी एजेंसी ग्रोवर इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है. सर्वे टीम के विशेषज्ञों ने बगोदर में सर्वेक्षण किया. टीम ने बगोदर में सर्वे का काम पूरा करने के बाद अब धनबाद में सर्वेक्षण का काम कर रही है. बता दें कि ट्रेनें वाराणसी से हावड़ा इसी रूट से होकर जाती हैं, ऐसे में बुलेट ट्रेन को चलाने से पहले इस रूट का सर्वेक्षण किया जा रहा है. इसके तहत विभिन्‍न तकनीकी पहलुओं की पड़ताल की जाती है.

    हावड़ा-नई दिल्‍ली रूट पर सौर ऊर्जा से ट्रेन चलाने की तैयारी, धनबाद रेल मंडल में सोलर प्‍लांट के लिए जगह चिह्नित

    चेन्नई -बेंगलुरु के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना

    बता दें कि सबसे पहले रेलवे ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से गुजरात के अहमदाबाद तक बुलेट ट्रेन चलाने का फैसला लिया. इस प्रोजेक्‍ट को वर्ष 2024 तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है. इसके लिए सर्वे का काम नेशनल हाई स्‍पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड को सौंपा गया है. इसे अलावा चेन्‍नई और बेंगलुरु के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. बता दें कि बुलेट ट्रेन एक हाई स्‍पीड ट्रेन होगी. इसकी अनुमानित रफ्तार 320 किलोमीटर प्रति घंटा या फिर उससे ज्‍यादा होगी. इससे यात्रा समय में काफी बचत होगी.

    Tags: Bullet Train Project, Giridih news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर