लाइव टीवी

झारखंड: BJP सांसद ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ खोला मोर्चा, हाईकोर्ट में दाखिल की याचिका

News18 Jharkhand
Updated: October 18, 2019, 11:29 PM IST
झारखंड: BJP सांसद ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ खोला मोर्चा, हाईकोर्ट में दाखिल की याचिका
बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने गोड्डा से महगामा तक रेलवे लाइन बनवाने का आग्रह करते हुए झारखंड हाइकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है. (फाइल फोटो)

झारखंड (Jharkhand) के गोड्डा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे (BJP MP Nishikant Dubey) इन दिनों अपनी ही पार्टी बीजेपी की झारखंड सरकार और केंद्र के कोयला मंत्रालय से आहत हैं.

  • Share this:
गोड्डा. झारखंड (Jharkhand) के गोड्डा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे (BJP MP Nishikant Dubey) इन दिनों अपनी ही पार्टी बीजेपी की झारखंड सरकार और केंद्र के कोयला मंत्रालय से आहत हैं. निशिकांत दुबे ने अपने लोकसभा क्षेत्र गोड्डा में देवघर से गोड्डा होते हुए पीरपैंती के लिए एक रेलवे लाइन के निर्माण को लेकर जमकर बवाल काटा था.

जिसके बाद अब दुबे ने गोड्डा से महगामा तक रेलवे लाइन बनवाने का आग्रह करते हुए झारखंड हाइकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है. साथ ही इस रेलवे लाइन को एनटीपीसी के एमजीआर लाइन से जोड़ने की मांग की है, जिससे 72 साल से रेलवे लाइन से वंचित गोड्डा के लोगों की मांग पूरी हो सके. दुबे ने मामले में रेलवे, कोयला मंत्रालय, एनटीपीसी, केंद्र सरकार और झारखंड सरकार को प्रतिवादी बनाया है.

रेलवे लाइन बिछाने के लिए जमीन अधिग्रहण
दुबे के अधिवक्ता दिवाकर उपाध्याय ने बताया कि गोड्डा से पीरपैंती तक कैबिनेट कमेटी फॉर इकोनॉमिक अफेयर, भारत सरकार ने वर्ष 2014 में 96 किलोमीटर की रेलवे लाइन की स्वीकृति दी थी. गोड्डा से महगामा तक रेलवे लाइन बिछाने के लिए जमीन अधिग्रहण भी कर लिया गया था.

रेलवे ने सात दिसंबर 2018 को टेंडर आमंत्रित किया था. इसमें जीपीटी इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड, कहलगांव, भागलपुर (बिहार) को करीब 60 करोड़ 29 लाख का काम मिला था. बाद में कोयला मंत्रालय ने वर्ष 2019 ने आपत्ति जतायी और कहा कि महगामा से पिरपैती तक उसे कोल ब्लॉक आवंटित हुआ है.

रेलवे लाइन बिछाने के कार्य को रोकने का आदेश
इसके बाद झारखंड सरकार के परिवहन विभाग ने डीसी गोड्डा को पत्र लिखकर अगला आदेश आने तक रेलवे लाइन बिछाने के कार्य को रोकने का आदेश दिया. प्रार्थी का कहना है कि गोड्डा से महगामा तक जमीन अधिग्रहण के पहले ही उक्त प्रोजेक्ट के लिए कोयला मंत्रालय से स्वीकृति ले ली गयी थी.
Loading...

दुबे का यह भी कहना है कि कोल ब्लॉक महगामा से पीरपैंती तक है, इसलिए गोड्डा से महगामा तक रेलवे लाइन बिछाने में कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने कहा कि महगामा से एनटीपीसी का कोयला ढोने की लाइन है, इससे जोड़ दिया जाये. ऐसा होने से गोड्डा के लोग दो रास्ते, कहलगांव और फरक्का जाने का रास्ता खुल जाएगा.

(रिपोर्ट- नीरज नयन चौधरी)

ये भी पढ़ें:-

झारखंड की छात्रा Canada Embassy में बनीं एक दिन की Ambassador, लौटने पर हुआ भव्‍य स्‍वागत

रिश्ते के मामा ने 6 महीने तक किया नाबालिग का यौन शोषण, मोबाइल मैसेज से हुआ खुलासा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोड्डा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 11:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...