गोड्डा प्रशासन ने महिलाओं को दिया 'सुरक्षा कवच', प्रताड़ित करने वाले हो जाएं सावधान!

शी बॉक्स एप
शी बॉक्स एप

जिले की उपायुक्त किरण कुमारी पासी की पहल पर जिला समाज कल्याण विभाग ने शी बॉक्स एप की शुरुआत की है.

  • Share this:
हमारा देश भले ही नारी को समान अधिकार देने के लाख दावे कर ले, मगर मानसिकता आज भी पुरुष प्रधान वाला ही है. इसका नतीजा है कि कामकाजी महिलायें कार्यस्थलों पर शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना की शिकार हो रही हैं. मगर गोड्डा प्रशासन ने ऐसी महिलाओं के लिए एक सुरक्षा कवच, बॉक्स एप की शुरुआत की है.


जिले की उपायुक्त किरण कुमारी पासी की पहल पर जिला समाज कल्याण विभाग ने शी बॉक्स एप की शुरुआत की है. इस एप पर प्रताड़ित महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं. डीसी किरण कुमारी पासी का कहना है कि शिकायत 8340156169 नंबर पर फोनकर या व्हाट्स कर भी दर्ज करवाई जा सकती है. शिकायत दर्ज होने के बाद जो भी नियम संवत कानूनी मदद होगी, पीड़िता को उपलब्ध कराई जाएगी.


इस एप को उपायुक्त द्वारा विगत 1 अक्टूबर को आरंभ किया गया. गोड्डा समाहरणालय की एक महिला कर्मचारी का कहना है कि सरकार की ये अच्छी पहल है. इससे महिलाएं अपने ऊपर हो रहे अत्याचार के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकेंगी. स्थानीय युवती का कहना है कि एप को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं में जागरूकता फैलाने की जरूरत है.


इतना ही नहीं सरकार और जिला प्रशासन की इस पहल को महिला पुलिस अधिकारी भी बेहतर कदम बता रही हैं. उनका कहना है कि कई बार महिलायें अपने ऊपर हो रही प्रताड़ना की शिकायत संकोच की वजह से नहीं कर पाती हैं. मगर इस एप पर अब वे चुपचाप शिकायत दर्ज करा सकती हैं.




(अजित कुमार की रिपोर्ट)






अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज