Home /News /jharkhand /

Exclusive: पेट्रोल सब्सिडी योजना में पहले दिन ही हो गया खेल! बिना ड्राइविंग लाइसेंस के मिल गया पैसा

Exclusive: पेट्रोल सब्सिडी योजना में पहले दिन ही हो गया खेल! बिना ड्राइविंग लाइसेंस के मिल गया पैसा

Petrol Subsidy Scheme: झारखंड में पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत के पहले दिन ही गड़बड़ी देखने को मिली.

Petrol Subsidy Scheme: झारखंड में पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत के पहले दिन ही गड़बड़ी देखने को मिली.

CM Hemant Soren Petrol Subsidy Scheme: झारखंड में 26 जनवरी 2021 से पेट्रोल सब्सिडी योजना (Petrol Subsidy Scheme) की शुरुआत हो चुकी है. दुमका में सीएम हेमंत सोरेन ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुछ लाभान्वितों को चेक देकर इस योजना की विधिवत शुरुआत की. लेकिन, इस योजना की शुरुआत के साथ ही इसमें गड़बड़ी भी सामने आने लगी है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- गौरव कुमार झा 

गोड्डा. झारखंड में 26 जनवरी 2021 से पेट्रोल सब्सिडी योजना (Petrol Subsidy Scheme) की शुरुआत हो चुकी है. दुमका में सीएम हेमंत सोरेन ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुछ लाभान्वितों को चेक देकर इस योजना की विधिवत शुरुआत की. झारखंड के दूसरे जिलों में भी वहां के सबंधित अधिकारियों ने पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत लोगों को बुलाकर 250 रुपये की सब्सिडी वाली राशि दी. इसी क्रम में गोड्डा जिले में भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर गोड्डा उपायुक्त ने 10 लोगों को बैनर सौंप इस योजना की शुरुआत की. लेकिन, सबसे हैरानी की बात यह है कि इन 10 लोगों में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इस योजना के बारे में कोई जानकारी तक नहीं है. उन्होंने इसके लिए आवेदन तक नहीं दिया था. यानि की इस योजना की शुरुआत के साथ ही इसमें गड़बड़ी भी सामने आने लगी है.

जब न्यूज 18 की टीम ने इन 10 लोगों में से कुछ लाभान्वितों से बात की तो उनका जवाब हैरान करने वाला था. लाभान्वितों ने बताया कि उन्हें प्रशासन की ओर से इस योजना का लाभ लेने और शुरुआत कराने के लिए गोड्डा के गांधी मैदान बुलाया गया था. इन्हीं लाभान्वितों में शामिल एक व्यक्ति राजीव साह जो गोड्डा के ठाकुरगंगटी प्रखंड से आए थे, उनसे जब पूछा गया कि यहां आपको किस लिए बुलाया गया था तो उन्होंने बताया कि एमओ (Monitoring Officer) द्वारा सूचना दी गई थी कि आपका चयन हुआ है, गोड्डा जाना है तो हम पहुंच गए. इसके अलावा हमें कुछ नहीं पता.

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कैसे मिला लाभ
राजीव साह ने बताया कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है कि पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ कैसे लिया जाता है और इसके लिए क्या-क्या करना होगा. वहीं इस कार्यक्रम में घटयारी से आए उष्मान ने बताया कि उनके पास तो ड्राइविंग लाइसेंस भी नही हैं, सिर्फ बाइक है. वो तो सिर्फ एमओ के कहने पर आ गए. अब सवाल यह उठता है कि जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस तक नहीं हैं, आखिर उन्हें इस योजना का लाभ कैसे मिल रहा हैं, और अगर नही मिल रहा हैं तो उन्हें ये बैनर दे प्रशासन औपचारिकता क्यों पूरा कर रही हैं.

जानें कैसे मिलेगा पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ
पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो आवेदक को झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए. इसके अलावा केवल वही नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनके पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना या झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का राशन कार्ड उपलब्ध है. इसके साथ ही  राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर दर्ज होना अनिवार्य है. इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी केवल उन्हीं दो पहिया वहन को प्रदान की जाएगी जो झारखंड में रजिस्टर्ड हैं. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना भी अनिवार्य है. इसके अलावा आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, राशन कार्डटू  व्हीलर रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट, बैंक खाता विवरण, ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, ईमेल आईडी का भी होना आवश्यक है.

Tags: CM Hemant Soren, Jharkhand Government, Petrol-Diesel

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर