Home /News /jharkhand /

झारखंड से जुड़ी हैं CDS बिपिन रावत की यादें, जाते वक्‍त कहा था- मैं अपना दिल यहां छोड़ कर जा रहा हूं

झारखंड से जुड़ी हैं CDS बिपिन रावत की यादें, जाते वक्‍त कहा था- मैं अपना दिल यहां छोड़ कर जा रहा हूं

Jharkhand New: CDS बिपिन रावत ने साल 2019 में गुमला के चैनपुर प्रखंड का दौरा किया था. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Jharkhand New: CDS बिपिन रावत ने साल 2019 में गुमला के चैनपुर प्रखंड का दौरा किया था. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

CDS Bipin Rawat Gumla Connection: CDS बिपिन रावत पत्‍नी मधुलिका रावत संग 2 जनवरी 2019 को गुमला के चैनपुर प्रखंड का दौरा किया था. इस दौरान वह वर्ष 1971 के पाकिस्‍तान युद्ध के हीरो रहे परमवीर चक्र विजेता लांस नायक अल्‍बर्ट एक्‍का के पैतृक प्रखंड चैनपुर भी गए थे. उन्‍होंने अल्‍बर्ट एक्‍का के पैतृक क्षेत्र को वीर भूमि बताया था.

अधिक पढ़ें ...

    रूपेश भगत

    गुमला. तमिलनाडु के कुन्‍नूर में हेलिकॉप्‍टर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) बिपिन रावत का निधन हो गया. सीडीएस रावत के आकस्मिक निधन से पूरा देश स्‍तब्‍ध रह गया. देश के वीर सपूत बिपिन रावत का झारखंड से भी गहरा नाता रहा है. सीडीएस बिपिन रावत 4 जनवरी 2019 को गुमला जिले के चैनपुर प्रखंड आए थे. उन्‍होंने वर्ष 1971 के पाकिस्‍तान युद्ध के हीरो रहे परमवीर चक्र विजेता लांस नायक अल्‍बर्ट एक्‍का के पैतृक क्षेत्र भी गए थे. सीडीएस रावत ने अल्‍बर्ट एक्‍का के पैतृक प्रखंड को वीर भूमि बताया था. बता दें कि हेलिकॉप्‍टर हादसे में सीडीएस रावत, उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत और 11 अन्‍य की मौत हो गई. गुमला से रवानगी के दौरान सीडीएस बिपिन रावत ने कहा था- मैं अपना दिल यहां छोड़ कर जा रहा हूं.

    CDS बिपिन रावत पत्‍नी मधुलिका रावत के साथ वर्ष 2019 में गुमला के चैनपुर प्रखंड आए थे. यहां के लोगों की उन दोनों के साथ मधुर यादें जुड़ी हैं. चैनपुर प्रखंड में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान CDS बिपिन रावत ने कहा था, ‘आओ झुक कर उन्हें सलाम करें, जिनके हिस्से में यह मुकाम आया है. खुशनसीब होते हैं वे सैनिक जिनका खून देश के काम आता है.’ चैनपुर में उन्होंने शहीद अल्बर्ट एक्का की पत्नी बलमदीना एक्का (अब स्वर्गीय) को ₹51000 का चेक सहित 26 वीर नारियों और भूतपूर्व सैनिकों को ₹10000 का चेक प्रदान कर उन्‍हें सम्मानित किया था.

    CDS Bipin Rawat

    बिपिन रावत ने 1971 के युद्ध के हीरो परमवीर चक्र विजेता लांस नायक अल्‍बर्ट एक्‍का को सलामी भी दी थी. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

    चैनपुर प्रखंड के 12वीं हाई स्कूल मैदान में भारतीय सेना की ओर से सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था. इसमें गुमला समेत झारखंड राज्य के सभी जिलों के भूतपूर्व सैनिक, वीर नारी और विश्वयुद्ध में शहीद जवानों के परिजन पहुंचे थे. बिपिन रावत और उनकी पत्नी ने उन सबसे मुलाकात की थी. मंच से उतरकर CDS रावत और उनकी पत्नी ने सभी लोगों से मुलाकात की थी और हर एक भूतपूर्व सैनिक का हालचाल पूछा था. CDS रावत और उनकी पत्नी ने सभी वीर नारियों और भूतपूर्व सैनिकों के साथ एक पंक्ति में बैठ कर फोटो भी खिंचवाए थे. रवानगी के दौरान CDS रावत ने कहा था- मैं अपना दिल छोड़ कर जा रहा हूं. लोगों को क्‍या मालूम कि गुमला के लिए यह उनकी आखिरी यात्रा होगी.

    Tags: Cds bipin rawat, Gumla news, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर