लाइव टीवी

कल्याण विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, फेक चेक के जरिये 9 करोड़ रुपया खाते से उड़ाया

News18 Jharkhand
Updated: October 3, 2019, 12:07 PM IST
कल्याण विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, फेक चेक के जरिये 9 करोड़ रुपया खाते से उड़ाया
एक करोड़ रुपये की निकासी के दौरान ऐक्सिस बैंक के अधिकारी को गड़बड़झाले की आशंका हुई. जिसके बाद पूरा मामला प्रकाश में आया (सांकेतिक तस्वीर)

फर्जी चेक और हस्ताक्षर के माध्यम से ओडिशा के ऐक्सिस बैंक के खाते में रुपया ट्रांसफर किया गया. डीसी के आदेश पर इस सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

  • Share this:
गुमला. (Gumla) कल्याण विभाग (Welfare Department) में फर्जी चेक (Fake Cheque) और हस्ताक्षर के जरिये 9 करोड़ 5 लाख रुपये के गबन (Cheating) का मामला सामने आया है. इससे विभागीय अधिकारियों का नींद उड़ गयी है. ये राशि कल्याण विभाग से जुड़ी योजनाओं की थी. मामले की जानकारी मिलने पर बुधवार शाम को डीसी शशिरंजन, डीडीसी हरि कुमार केशरी, डीआरडीए निदेशक हैदर अली समेत कई अधिकारियों ने कल्याण विभाग के कार्यालय में घंटों जांच पड़ताल (Investigation) की. इस दौरान बैंक के अधिकारियों को बुलाकर पूछताछ भी की गई. जांच में गबन की पुष्टि के बाद संबंधित बैंक खाते को फ्रिज (Account fridge) कर दिया गया.

ओडिशा के शख्स के खाते में हुआ ट्रांसफर 

जिला कल्याण पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि पालकोट रोड स्थित एसबीआई की शाखा में विभाग के खाते से अलग-अलग चेक के जरिये ऐक्सिस बैंक 9 करोड़ 5 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिया गया. फर्जी चेक और हस्ताक्षर के माध्यम से ये किया गया. इस्तेमाल फर्जी चेक का असली चेक विभाग के पास मौजूद है. उन्होंने कहा कि जिनके खाते में राशि को ट्रांसफर किया गया, वह ओडिशा का रहने वाला है. खाताधारक का नाम पटेल अमित चंदूलाल है. डीसी के आदेश पर इस सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

बैंक अधिकारी की पहल पर हुआ खुलासा

जानकारी के मुताबिक 9 में से 8 करोड़ रुपये की निकासी खाताधारक चंदूलाल ने कर ली है. जबकि एक करोड़ 5 लाख रुपये की निकासी नहीं हो पाई. इसी एक करोड़ 5 लाख रुपये की निकासी के दौरान ऐक्सिस बैंक के अधिकारी को गड़बड़झाले की आशंका हुई. उन्होंने इसकी सूचना गुमला में स्थित ऐक्सिस बैंक को अधिकारियों को दी. जिसके बाद पूरा मामला प्रकाश में आया है.

रिपोर्ट- सुशील कुमार

ये भी पढ़ें- महिला डॉक्टर को मेट्रिमोनियल साइट पर मिला NRI दूल्हा, मिलने से पहले ही ठग लिए डेढ़ लाख रुपए
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2019, 10:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...