सीएम ने पांच हजार बेटियों को सुकन्या योजना से जोड़ा, 100 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन
Gumla News in Hindi

सीएम ने पांच हजार बेटियों को सुकन्या योजना से जोड़ा, 100 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन
गुमला में सुकन्या योजना जागरुकता कार्यक्रम का उद्घाटन करते सीएम रघुवर दास

सीएम ने पांच नए डाक्टरों को नियुक्ति पत्र दिया. उन्होंने कहा कि सुकन्या योजना पीएम नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को ही सफल बनाने के लिए है.

  • Share this:
गुमला के परमवीर अल्बर्टएक्का स्टेडियम में शनिवार को प्रमंडल स्तरीय सुकन्या योजना जागरुकता कार्यक्रम हुआ. इसमें पांच हजार से अधिक बेटियों को सीएम रघुवर दास ने सुकन्या योजना से जोड़ा. उन्होंने एक सौ करोड़ से अधिक की योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन व शिलान्यास किया. साथ ही कई महिला समूहों के बीच करोड़ों के चेक सहित वितरण करते हुए सात करोड़ की परिसम्पत्ति का वितरण किया. इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत व पद्मश्री अशोक भगत विशेष रुप से मौजूद रहे.

कार्यक्रम का उद्घाटन सीएम रघुवर दास ने मौजूद अन्य अतिथियों के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर किया. इसके बाद सीएम ने सभी आयु वर्ग की बेटियों के बीच सुकन्या योजना की राशि का वितरण किए. इसके बाद सीएम रघुवर दास ने सखी मंडल की महिलाओं के बीच मुर्गी पालन के लिए पांच करोड़ की राशि बांटी. वहीं इस अवसर पर आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए करोड़ों की राशि के साथ ही कृषि उपकरण वितरित किए गए.

सीएम ने पांच नए डाक्टरों को नियुक्ति पत्र दिया. उन्होंने कहा कि सुकन्या योजना पीएम नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को ही सफल बनाने के लिए  है. उन्होंने कहा कि बेटियां कभी समाज पर बोझ नहीं हैं. इसको लेकर सरकार बेटियों के जन्म से लेकर विदाई तक जिम्मेदारी ली है. किसी भी बेटी की पढ़ाई में दिक्कत हो तो 181 पर कॉल करे. पद्मश्री अशोक भगत ने सीएम की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे बेटियों की भ्रूण हत्या पर भी रोक लगेगी.



वहीं केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने कहा की सरकार की इस पहल से बेटियों की जो कम उम्र में शादी कर उनके जीवन को बर्बाद करने की कुप्रथा है, उसपर भी रोक लगेगी. विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने अधिकारियों को हिदायत दी कि वे सरकार की इस योजना के लाभुकों के बीच ईमानदारी पहुंचाने का प्रयास करें ताकि योजना जमीनी स्तर पर उतर सके.
यह भी देखें - Rising Jharkhand LIVE: राइजिंग झारखंड कार्यक्रम का हुआ रंगारंग आगाज, न्यूज18 के मंच पर मौजूद हैं कई दिग्गज

यह भी देखें - सारंडा जंगल में वन विभाग की छापेमारी, दो लाख की अवैध लकड़ी जब्त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading