मैं किसान हूं और आर्थिक तंगी के कारण...यह लिखकर किसान ने ट्रेन के आगे लगा दी छलांग
Gumla News in Hindi

मैं किसान हूं और आर्थिक तंगी के कारण...यह लिखकर किसान ने ट्रेन के आगे लगा दी छलांग
मृतक किसान के परिवार में पत्नी, एक पुत्र और पुत्री है. पुत्र हरिओम प्लस टू का छात्र है, जबकि पुत्री भूमिका सातवीं की छात्रा है.

  • Share this:
गुमला. जिले के बसिया थाना इलाके के ससिया गांव के किसान (Farmer) दिग्विजय कुमार ने कथित तौर पर आर्थिक तंगी (Financial Crisis) के कारण आत्महत्या (Suicide) कर ली. सिमडेगा के बानो में ट्रेन के आगे कूदकर किसान ने जान दे दी. रेल पुलिस (Rail Police) को घटनास्थल से आधार कार्ड और एक सुसाइड नोट मिले. सुसाइड नोट में लिखा था कि मैं किसान हूं और आर्थिक तंगी के कारण आत्महत्या कर रहा हूं. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

मृतक के पास थी ढाई एकड़ जमीन 

मृतक किसान के परिवार में पत्नी, एक पुत्र और पुत्री है. पुत्र हरिओम प्लस टू का छात्र है, जबकि पुत्री भूमिका सातवीं की छात्रा है. पत्नी देवंती देवी ने बताया कि उनके पति पिछले कुछ दिनों से आर्थिक तंगी के कारण परेशान चल रहे थे. ससुर शिक्षक थे. 1980 में उनका देहांत हो गये. सास को आठ हजार रुपया पेंशन मिलता है. लेकिन सारे पैसे उनकी बीमारी में ही खर्च हो जाता है. परिवार के पास पांच एकड़ जमीन थी. मृतक दो भाई हैं. ढाई एकड़ जमीन बंटवारे के बाद मिली. इसी जमीन पर खेती से पूरा परिवार चलता था. लेकिन बेटा-बेटी की पढ़ाई के चलते गुजारा ठीक से नहीं हो पा रहा था.



मृतक किसान
मृतक किसान दिग्विजय कुमार




सालभर से राशन मिलना बंद हो गया

पत्नी ने बताया कि उनलोगों को एक साल पहले तक सरकारी राशन मिलता था. लेकिन सालभर पहले नाम काट दिया गया. जिसके बाद राशन मिलना बंद हो गया. केंद्र और राज्य सरकार से किसानों को मिलने वाली रकम भी उन्हें नहीं मिली. बहन बिन्नी देवी ने बताया कि बीस साल पहले मृतक की दिमागी हालत बिगड़ गई थी, लेकिन दवा खाने के बाद वह ठीक हो गये थे.

डीसी ने पीड़ित परिवार को दिलाया मदद का भरोसा

जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने घटना को दुर्भाग्य बताया. और स्वयं गांव जाकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि एसडीओ के नेतृत्व में जांच टीम गठित की गयी है. टीम पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी. जिसके बाद परिवार को सरकारी प्रावधान के तहत मदद मिलेगी.

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने इस मामले में जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब किया है. जिसके बाद वे इस मसले पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जानकारी देंगे.

रिपोर्ट- सुशील कुमार

ये भी पढ़ें- पति को पेड़ से बांधकर पत्नी के साथ किया गैंगरेप, मुखिया समेत 3 आरोपी गिरफ्तार

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading