इसरायल से प्रशिक्षण लेकर लौटे किसान, कहा आधुनिक तकनीक से कृषि क्षेत्र में होगा विकास

झारखंड सरकार ने कृषि के क्षेत्र को बेहतर करने को लेकर एक पहल शुरू कर दी है. जिसके अन्तर्गत गुमला के दो किसानों के साथ ही जिला के उपायुक्त शशि रंजन भी इसरायल गये थे.इसराइल से वापस आने के बाद उपायुक्त शशि रंजन ने कृषि उत्पादन को लेकर क्षेत्र में पहल शुरू कर दी है

Sushil Kumar Singh | News18 Jharkhand
Updated: November 10, 2018, 11:44 AM IST
इसरायल से प्रशिक्षण लेकर लौटे किसान, कहा आधुनिक तकनीक से कृषि क्षेत्र में होगा विकास
इसराइल से प्रशिक्षण लेकर लौटे किसान
Sushil Kumar Singh | News18 Jharkhand
Updated: November 10, 2018, 11:44 AM IST
झारखंड सरकार ने कृषि के क्षेत्र को बेहतर करने को लेकर एक पहल शुरू कर दी है. जिसके अन्तर्गत गुमला के दो किसानों के साथ ही जिले के उपायुक्त शशि रंजन भी इसरायल गये थे.इसराइल से वापस आने के बाद उपायुक्त शशि रंजन ने कृषि उत्पादन को लेकर क्षेत्र में पहल शुरू कर दी है और इस मसले को लेकर सरकार को कई प्रस्ताव भी भेजे, साथ ही कृषि विभाग के पदाधिकारियों के साथ कई बैठक भी की. जिसको लेकर जिला के किसानो में भी काफी उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है.

पीएम मोदी ने देश के किसानों की आय को दोगुना करने को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियो को पहल करने के दिशा निर्देश दिए थे.पीएम के इस निर्देश को झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने काफी गंभीरता से लिया. इसी का परिणाम है कि सीएम रघुबर दास ने सूबे के सभी जिलों के किसानों को इसरायल भेजने की पहल शुरू कर दी है. वहीं गुमला का सौभाग्य रहा की जिले से गए दो किसानों के साथ जिले के उपायुक्त शशि रंजन भी इसरायल गये थे. उन्होने भी माना की काफी कम सिंचाई के साधन के बाद भी इसराइल काफी अच्छी खेती कर रहा है.

शशि रंजन का कहना है कि ना केवल गुमला बल्कि पूरे झारखंड मे आधुनिक तकनीक का उपयोग कर कृषि को मजबूत किया जा सकता है और गांवो में सामूहिक खेती को बढ़ावा देकर किसानों की आय को बढ़ाया जा सकता है.

किसानों की माने तो सरकार को खेती में जरूरी उत्पादित सामानों को सही रूप से बाजार में उपलब्ध करवाना होगा, तभी जाकर किसानों को इसका सही लाभ मिल पाएगा.

यह भी पढ़ें-  इजरायल से लौटा देवघर का किसान, पशुपालकों को डेयरी की तकनीक सिखाएगा

यह भी देखें - VIDEO: अक्टूबर में किसानों का दूसरा जत्था जाएगा इजरायल
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर