लाइव टीवी

रात में जिस हाथी ने किया बेघर, सुबह उसी हाथी को बचाने के लिए ग्रामीणों ने लगा दी जान
Gumla News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: January 28, 2020, 5:46 PM IST
रात में जिस हाथी ने किया बेघर, सुबह उसी हाथी को बचाने के लिए ग्रामीणों ने लगा दी जान
गुमला में कुएं में गिरे हाथी को सुरक्षित बाहर निकाला गया

ग्रामीणों और वन समिति के सदस्यों की कड़ी मशक्कत के बाद तीन घंट के रेस्क्यू ऑपरेशन में हाथी को सुरक्षित बाहर निकाला गया.

  • Share this:
गुमला. जिले के भरनो प्रखंड के वनटोली गांव में सोमवार रात एक जंगली हाथी (Elephant) 25 फीट गहरे कुएं (Well) में गिर गया. हाथी रातभर कुएं में फंसा रहा. मंगलवार सुबह जब ग्रामीणों (Villagers) की नजर उसपर पड़ी, तो तत्काल इसकी सूचना वन विभाग (Forest Department) को दी गई. वन विभाग की पहल पर हाथी को निकालने का प्रयास शुरू हुआ. करीब 14 घंटे तक कुएं में फंसे रहने के बाद हाथी सुरक्षित बाहर निकला.

3 घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

वन विभाग के निर्देश पर कई वन समितियों के सदस्य कुएं के पास पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. पहले तीन मशीनों से कुएं में पानी भरा गया. जिससे हाथी ऊपर आया. जिसके बाद जेसीबी मशीन से कुएं के पास रास्ता बनाकर हाथी को बाहर निकाला गया. ग्रामीणों और वन समिति के सदस्यों की कड़ी मशक्कत के बाद तीन घंट के रेस्क्यू ऑपरेशन में हाथी को सुरक्षित बाहर निकाला गया. कुएं से बाहर आते ही हाथी अमलिया घाघरा जंगल की ओर चला गया.

कुएं में फंसा हाथी
करीब 14 घंटे तक कुएं में फंसा रहा हाथी


ग्रामीणों ने बताया कि चार हाथियों का एक झुंड सोमवार रात को इलाके के कई गांवों में घरों को क्षतिग्रस्त किया. इसी दौरान यह हाथी झुंड से बिछड़ कर वनटोली की ओर चला आया. और रात के अंधेरे में कुएं में गिर गया.

जिले के रेंजर जॉन रोबोर्ड तिर्की ने हाथी के सुरक्षित रेस्क्यू पर खुशी जताई. और कहा कि ग्रामीणों के सहयोग के बिना यह संभव नहीं था.

इनपुट- सुशील कुमारये भी पढ़ें- प्यार में मिला धोखा, तो युवती ने दुपट्टे से लटककर दे दी जान 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 5:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर