इस ब्लॉक में नहीं है कोई स्वास्थ्य केंद्र, रास्ते में ही हो जाते हैं प्रसव
Gumla News in Hindi

इस ब्लॉक में नहीं है कोई स्वास्थ्य केंद्र, रास्ते में ही हो जाते हैं प्रसव
अल्बर्टएक्का ब्लॉक में स्वास्थ्य केंद्र नहीं है Etv/News18

अस्पताल नहीं होने से प्रसव के समय महिलाओं को बहुत परेशानी होती है. सड़कें ठीक नहीं होने से कई बार रास्ते में ही प्रसव हो जाते हैं. छोटी बीमारी से लेकर प्रसव तक के लिए डुमरी व चैनपुर ले जाना होता है. आज के समय में अगर किसी ब्लॉक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी नहीं बन पाया है तो सुबे की सरकार पर सबसे बड़ा प्रश्न चिह्न खड़ा करता है.

  • Share this:
गुमला जिले के परमवीर अल्बर्टएक्का जारी ब्लॉक में स्वास्थ्य केंद्र नहीं होने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ब्लॉक में अब तक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण नहीं हुआ है, जबकि अल्बर्टएक्का को ब्लॉक का दर्जा मिले 7 साल से ज्यादा वक्त हो गया है.
सिर्फ एक एएनएम के भरोसे पूरा ब्लॉक

प्रदेश सरकार झारखंड को देश के सबसे विकसित राज्यों में दूसरे स्थान पर आंकती हैं, लेकिन उसी राज्य के एक ब्लॉक में आज तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं होने की बात सामने आए तो शायद किसी को विश्वास नहीं होगा. परमवीर अल्बर्टएक्का को ब्लॉक बने काफी लंबा समय हो गया है, लेकिन आज तक यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण नहीं हो पाया. जैसा कि एएनएम बसंती बेग ने बताया, ’जारी को ब्लॉक का दर्जा तो मिल चुका है, लेकिन अब तक कोई डॉक्टर यहां नहीं आया. महीने में एक से दो बार ही डॉक्टर्स यहां का दौरा करते हैं और वो भी कुछ देर ही रुक पाते है. ऐसे में जारी ब्लॉक पूरी तरह से एएनएम के भरोसे पर है’.
सड़क पर हो जाते है प्रसव




परमवीर अल्बर्टएक्का में एएनएम भी दूसरे ब्लॉक से स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए आती है. स्थानीय महिला सीमा कुजुर का कहना है कि अस्पताल नहीं होने से प्रसव के समय महिलाओं को बहुत परेशानी होती है. सड़कें ठीक नहीं होने से कई बार रास्ते में ही प्रसव हो जाते हैं. सीमा ने बताया कि छोटी बीमारी से लेकर प्रसव तक के लिए डुमरी व चैनपुर ले जाना होता है. क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जिले के उप विकास आयुक्त ने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि एक्का में जल्द ही अस्पताल बनाने को लेकर सरकार से बात हुई है और जल्द ही यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा. उन्होनें कहा कि डुमरी ब्लॉक में अस्पताल ज्यादा दूर नहीं है लेकिन फिर भी हमने सरकार को एक्का में अस्पताल बनाने के लिए संज्ञान दिया है.
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं होना सरकार पर ?

आज के समय में अगर किसी ब्लॉक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी नहीं बन पाया है तो सुबे की सरकार पर सबसे बड़ा प्रश्न चिह्न खड़ा करता है. सरकार दावे तो बहुत करती हैं लेकिन यहां वास्तविकता में हालात ऐसे हैं कि किसी को भी सोचने पर मजबूर होना पड़ सकता है. आखिर झारखंड का विकास कैसे हुआ और यह विकास कहां तक पहुंचा है?  इसकी बस बानगी भर यह परमवीर अल्बर्टएक्का जारी ब्लॉक दिखाता है. आयुक्त के अनुसार यहां जल्द ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बन जाएगा, लेकिन देखना होगा कि यह मूर्त रूप कब लेगा?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading