गुमला में सामाजिक सुरक्षा पेंशन से बुजुर्ग वंचित
Gumla News in Hindi

गुमला में सामाजिक सुरक्षा पेंशन से बुजुर्ग वंचित
गुमला में सामाजित सुरक्षा पेंशन से बुजुर्ग वंचित

बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ नहीं रहा है. इनमें से कई ऐसे वृद्ध हैं, जिनको राशन कार्ड है, लेकिन पैसा के अभाव के कारण वे राशन नहीं ले पा रहे

  • Share this:
गुमला जिला में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए बुजुर्गों को सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. इन सबके बीच प्रशासनिक महमका योजना को लेकर लंबे-चौड़े दावे करने में जुटा हुआ है.

गुमला के आदिवासी बहुल इलाके में सैकड़ों ऐसे बुजुर्ग हैं, जिन्हें बच्चों ने बेसहारा छोड़ दिया है. उनके लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम करना मुश्किल हो रहा है. जानकर आश्चर्चय होगा कि ऐसे बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ नहीं रहा है. इनमें से कई ऐसे वृद्ध हैं, जिनको राशन कार्ड है, लेकिन पैसा के अभाव के कारण वे राशन नहीं ले पा रहे.

उधर, ऐसे लोगों की सेवा की शपथ लेकर सरकारी पदाधिकारी बने लोगों में भी इनके प्रति कोई संवेदना नहीं है. उनसे जब बात की जाती है, तो वे काफी लम्बे-चौड़े दावे करने से पीछे नहीं रहते. जिले के उप विकास आयुक्त नागेन्द्र सिन्हा की माने तो जिले में ऐसा कोई जरुरतमंद नहीं है, जिन्हें पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. उनके मुताबिक पदाधिकारी व कर्मी कैम्प लगाकर लोगों को इस योजना का लाभ दे रहे हैं.



डीडीसी भले ही अपनी दलीलों से अपने कर्मियो व पदाधिकारियों का बचाव कर रहे हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि सरकारी योजना का लाभ गरीबों और बुजुर्गों को जिले में नहीं मिल रहा है.



 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading