Home /News /jharkhand /

OMG: 1 मिनट 58 सेकंड में हनुमान चालीसा का पाठ, 6 साल की बच्ची ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

OMG: 1 मिनट 58 सेकंड में हनुमान चालीसा का पाठ, 6 साल की बच्ची ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हनुमान चालीसा का पाठ कर रिकॉर्ड बनाने वाली आरोही को सम्मानित करते गुमला के अधिकारी

हनुमान चालीसा का पाठ कर रिकॉर्ड बनाने वाली आरोही को सम्मानित करते गुमला के अधिकारी

Ghumla Girl Hanuman Chalisa Record: गुमला शहर की रहने वाली साढ़े छह साल की आरोही ने काफी छोटी उम्र में पूरे विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है. महज 1 मिनट 58 सेकंड में पूरा हनुमान चालीसा का पाठ कर लिया. उसके बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली एजेंसी को भेजा. जिसके बाद आरोही को पहले इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का अवार्ड मिला और फिर एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का अवार्ड मिला, अब उसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड का अवार्ड मिला है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- रूपेश कुमार भगत

    गुमला. झारखंड के गुमला शहर की नन्हीं बच्ची आरोही ने 1 मिनट 58 सेकंड में हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ पूरा कर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड (World Record) में अपना नाम दर्ज कर विश्व कीर्तिमान हासिल किया है. गुमला जिला की नन्ही बच्ची ने काफी छोटी उम्र में पूरे विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है. साढ़े छह साल की आरोही खंडेलवाल (Aarohi Khandelwal) ने 1 मिनट 58 सेकंड में हनुमान चालीसा का पाठ पूरा कर लिया और इसके साथ ही वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया.

    आरोही ने इस उपलब्धिक को हासिल करने के साथ ही गुमला जिला का नाम रोशन किया है, इसको लेकर पूरे जिले में मासूम की प्रतिभा की सराहना की जा रही है. गुमला जिले में इस मासूम की इस प्रतिभा को लेकर जिला के डीसी शिशिर कुमार सिन्हा ने भी अपने कार्यालय कक्ष में आरोही को सम्मानित किया. बच्ची आरोही भी अपनी दादी के साथ लगातार पूजा पाठ करती है. उसके बाद उन लोगों ने देखा कि वह हनुमान चालीसा का पाठ काफी अच्छे से कर रही है, जिसके बाद उन्हें पता चला कि अब तक 2 मिनट में हनुमान चालीसा का पूरा पाठ करने का रिकॉर्ड है.

    इसे देख आरोही अभ्यास करने लगी और उसने महज 1 मिनट 58 सेकंड में पूरा हनुमान चालीसा का पाठ कर लिया. उसके बाद उसका वीडियो उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली एजेंसी को भेजा. जिसके बाद आरोही को पहले इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का अवार्ड मिला और फिर एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का अवार्ड मिला. फिर अभी उसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड का अवार्ड मिला है. जिसे लेकर वे काफी खुश है. आरोही की  मां सीमा खंडेलवाल मानती हैं कि आरोही ने इसे काफी मेहनत से पूरा किया है. आरोही की इस सफलता से गुमला के लोगों में काफी खुशी का महोल है. छह साल की आरोही की इस तरह की प्रतिभा उसके अपने धर्म और संस्कृति के प्रति रुचि को भी दर्शाता है.

    Tags: Guinness Book of World Record, Guinness World Record, Hanuman Chalisa, Jharkhand news, Lord Hanuman, World record

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर