सोलर लाइट ने बदली कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय की तस्वीर
Gumla News in Hindi

सोलर लाइट ने बदली कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय की तस्वीर
सोलर लाइट ने बदली कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय की तस्वीर

कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय में सरकार द्वारा लगाई गई सोलर लाइट की व्यवस्था ने पूरे स्कूल का माहौल बदल दिया है. इससे न सिर्फ बच्चियों की दिनचर्या बेहतर हो गई है बल्कि अब बच्चियां भीषण गर्मी में भी अच्छी तरह से पढ़ाई कर पा रही हैं.

  • Share this:
झारखंड में गुमला जिले के विभिन्न कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय में सरकार द्वारा लगाई गई सोलर लाइट की व्यवस्था ने पूरे स्कूल का माहौल बदल दिया है. इससे न सिर्फ बच्चियों की दिनचर्या बेहतर हो गई है बल्कि अब बच्चियां भीषण गर्मी में भी अच्छी तरह से पढ़ाई कर पा रही हैं. इससे स्कूल की छात्राओं के साथ साथ शिक्षक भी काफी खुश हैं.

जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में औसतन 4 से ज्यादा बच्चियां हैं, लेकिन जिले की लचर बिजली व्यवस्था के कारण इन्हें पूरे साल काफी परेशानी झेलनी पड़ती. ऐसे में अब तत्कालीन शिक्षा सचिव आराधना पटनायक की पहल से अधिकांश कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में लगे सोलर लाइट ने पूरे विद्यालय की तस्वीर ही बदल दी है.

लिहाजा, सोलर लाइट के लगने से वैसी बच्चियों को काफी राहत मिली है जो कठिन परिश्रम कर भविष्य में कुछ अच्छा और बेहतर करने के लिए कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन करवाया है. बच्चियों की मानें तो अब भीषण गर्मी हो या रात का समय बिजली उनकी पढ़ाई में कभी बाधा नहीं डाल सकती है. उन्होंने ऐसी व्यवस्था देने के लिए सरकार का आभार भी व्यक्त किया है. बच्चियों का कहना है कि पढ़ाई के साथ उनकी दिनचर्या भी काफी आसान हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading