गुमला: कोबरा जवानों की नक्सलियों से भीषण मुठभेड़, सैकड़ों राउंड चली गोली; एक नक्सली ढेर

नक्सलियों के ठिकाने से बरामद सामान.

नक्सलियों के ठिकाने से बरामद सामान.

पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि नक्सली नेता बुद्धेश्वर उरांव, एरिया कमांडर रंथु उरांव और लजीम अंसारी अपने दस्ते के साथ मरवा जंगल में जुटे हैं. लेकिन पुलिस से हुई मुठभेड़ के दौरान ये लोग भाग निकलने में कामयाब हुए.

  • Share this:

गुमला. चैनपुर प्रखंड के मरवा जंगल में सोमवार की सुबह 8 बजे गुमला पुलिस व नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ शाम 4:30 बजे तक होती रही. सैकड़ों राउंड गोली चली. मुठभेड़ में पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया. एसपी एचपी जनार्दन ने मरवा जंगल में नक्सलियों से मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि देर शाम तक रुक-रुककर मुठभेड़ होते रही. एक नक्सली मारा गया है लेकिन उसकी पहचान नहीं हो पाई है. मारा गया नक्सली 15 लाख के इनामी नक्सली बुद्धेश्वर उरांव की सुरक्षा में बतौर संतरी काम करता था. संतरी के मारे जाने के बाद बुद्धेश्वर उरांव घने जंगलों के बीच जा घुसा. पुलिस ने नक्सलियों के मिनी कैंप को ध्वस्त कर दिया है. कैंप से रायफल, गोली, आइइडी बम, विस्फोटक, कपड़ा, खाने पीने का सामान, मेडिकल किट, इंजेक्शन, बिस्तर बरामद हुआ है. पुलिस ने छुपे हुए नक्सलियों की तलाश में छह बजे तक सर्च ऑपरेशन चलाया. जिस जगह पर मुठभेड़ हुई वह गुमला से करीब 30 किमी दूर है.

इस तरह हुई मुठभेड़

गुमला पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि भाकपा माओवादी का शीर्ष नेता बुद्धेश्वर उरांव, एरिया कमांडर रंथु उरांव और लजीम अंसारी अपने दस्ते के साथ मरवा जंगल में जुटे हैं. नक्सलियों की संख्या करीब 20 है. वे लोग बैठक कर किसी घटना को अंजाम देने की प्लानिंग कर रहे हैं. इस सूचना के बाद सोमवार की सुबह 4 बजे कोबरा बटालियन की टीम नक्सलियों को जंगल में पकड़ने के लिए घुसी. सुबह करीब 7:30 बजे कोबरा के जवान नक्सलियों के नजदीक पहुंच गए. कोबरा जवानों को देखकर बुद्धेश्वर उरांव के संतरी ने गोली चला दी. इसके बाद जवाबी कार्रवाई में संतरी मारा गया.

चेहरे व पैर में गोली लगी है
मुठभेड़ में मारे गए नक्सली की कनपटी व गाल में एक-एक गोली लगी है. इसके अलावा दोनों पैर को गोली छेदते हुए निकल गई है. शाम 6:30 बजे मारे गए नक्सली का शव गुमला पोस्टमॉर्टम हाउस में लाया गया. इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल की देखरेख में नक्सली को लगी गोली की जांच की गई.

मुठभेड़ स्थल से बरामद सामग्री

मुठभेड़ स्थल से स्टील के 15 केन मिले हैं. नक्सली इनमें आइइडी बम बना रहे थे. एक रायफल मिला है. 75 गोलियां और दो खोखे मिले हैं. मेडिकल किट में बुखार, सर्दी, खांसी व दर्द की दवा और इंजेक्शन थे. मौके से एक मोबाइल भी मिला है, जिसकी जांच की जा रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज