सराहनीय पहल, आदिवासी बच्चियों को प्रशिक्षण दे रही है झारखंड सरकार
Gumla News in Hindi

सराहनीय पहल, आदिवासी बच्चियों को प्रशिक्षण दे रही है झारखंड सरकार
प्रशिक्षण केंद्र में सिलाई का प्रशिक्षण लेती युवतियां.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की तर्ज पर सीएम ने शुरू की सक्षम झारखंड कौशल विकास योजना

  • Share this:
झारखंड सरकार की पहल पर गुमला के आदिवासी समाज की गरीब बच्चियों का कौशल विकास कर उन्हें हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने की सराहनीय पहल की जा रही है. जिससे बच्चियों का मनोबल भी काफी बढ़ रहा है. अब बच्चियां बड़ी कम्पनियों में रोजगार पाकर एक सम्मान पूर्ण जीवन जी रही हैं. जिसको लेकर सभी सरकार के प्रति आभार व्यक्त कर रही हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कौशल भारत योजना की तर्ज पर झारखंड में सक्षम झारखंड कौशल विकास योजना के तहत आदिवासी युवतियों को सिलाई का प्रशिक्षण मिल रहा है. जिसके बाद लड़कियां कई तरह का काम सीख अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं.

युवतियों को प्रशिक्षण देने वाली महिला ममता कुमारी दास का मानना है कि इस प्रशिक्षण से अब तक क्षेत्र की हजारों युवतियों को नौकरी मिली है.



इन केंद्रो में आने वाली अधिकांश लड़कियां काफी गरीब घरों की हैं. प्रशिक्षण के दौरान आवासीय व्यवस्था से लेकर खाने-पीने तक की व्यवस्था सरकार करती है. जिससे लड़कियों को कोई परेशानी न हो.
प्रशिक्षण ले रही लड़कियों का मानना है कि प्रशिक्षण से उनका भविष्य सुनहरा बन रहा है. वहीं प्रशिक्षण ले रही युवतियों ने कहा कि रघुवर दास कि इस पहल से अब उन्हें नौकर का काम करने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा.

मुख्यमंत्री की इस पहल की स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता भी काफी सराहना कर रहे हैं. उनकी माने तो इस प्रशिक्षण के बाद युवतियों को गुमला में भी कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान में काम करने का अवसर मिल रहा है. सरकार की सराहनीय पहल से बेटियों को रोजगार मिल रहा है. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आ रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज