vidhan sabha election 2017

गुमला में ग्रामीणों ने की बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की मांग

Sushil Kumar Singh | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: November 15, 2017, 12:19 PM IST
गुमला में ग्रामीणों ने की बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की मांग
गमुला में ग्रामीणों ने की बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की मांग.
Sushil Kumar Singh | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: November 15, 2017, 12:19 PM IST
झारखंड के गुमला जिला के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने सदर अस्पताल की तर्ज पर गांवों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर सुधार लाने की मांग शुरू कर दी है. ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (एएचसी) में सही व्यवस्था न होने कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सदर अस्पताल आना पड़ता है.

ग्रामीण लोगों का कहना होना अगर उनके गांव में पीएचसी और सीएचसी की स्वास्थ्य सेवाएं सही हो जाएंगी तो उन्हें छोटी-मोटी बीमारियों के लिए गुमला सदर अस्पताल नहीं आना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि गांवों में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हो जाएं तो उनकी परेशानियां काफी कम हो जाएंगी.

ग्रामीणों ने कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जितने भी स्वास्थ्य केंद्र है उन सभी की हालत काफी दयनीय है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में काफी बच्चे कुपोषण का शिकार हैं, ऐसे में सदर अस्पताल जैसे स्वास्थ्य सेवाएं प्रखंड स्तर पर भी मुहैया हो जाए, तो ग्रामीणों की मुसीबतें कम हो जाएंगी.

सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एसएन झा ने कहा कि झारखंड में स्वास्थ्य सेवाएं पहले की अपेक्षा सुधर रही हैं. उन्होंन कहा कि अभी भी समस्या बनी हुई है लेकिन धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार आ रहा है इसके लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से काम कर रहा है.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर