Home /News /jharkhand /

Jharkhand: धर्मांतरण का सुराग लगते ही मचा बवाल, प्रतिबंधित मांस जब्त, 4 गिरफ्तार

Jharkhand: धर्मांतरण का सुराग लगते ही मचा बवाल, प्रतिबंधित मांस जब्त, 4 गिरफ्तार

पुलिस ने इस सिलसिले में 4 लोगों को गिरफ्तार जेल भेज दिया है.

पुलिस ने इस सिलसिले में 4 लोगों को गिरफ्तार जेल भेज दिया है.

Hazaribagh News: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हजारीबाग जिले के 2000 की आबादी वाले बटूका गांव में धर्मांतरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम की भनक लगते ही विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ता पुलिस को लेकर पहुंच गए.

    रिपोर्ट- सुनील कुमार

    हजारीबाग. जिले के केरेडारी थाना इलाके के बटूका गांव में धर्मांतरण (Conversion) के कार्यक्रम में प्रतिबंधित मांस परोसने की तैयारी थी. लेकिन विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के लोगों को इसकी सूचना मिल गई. इसके बाद मौके पर जमकर बवाल मचा. पुलिस ने इस सिलसिले में कार्रवाई करते हुए 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

    केरेडारी थानाप्रभारी अमित द्विवेदी ने बताया कि इस मामले में चार लोगों की गिरफ्तारी की गई है. और लोगों की संलिप्तता का पता लगाया जा रहा है. सभी पर जरूरी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

    गांव के 200 लोगों का धर्मांतरण हो चुकाः विहिप
    विहिप और बजरंग दल के लोगों ने बताया कि बटूका गांव में लगभग दो हजार लोग रहते हैं. इनमें से 200 लोगों का धर्मांतरण करा दिया गया है. इस तरह की घटना यहां आये दिन हो रही है,लेकिन सूचना देने पर भी पुलिस कोई कार्रवाई नहीं करती. इसलिए हमलोगों ने स्वयं सभी को पकड़ा.

    पिछले कई साल से चल रही धर्मांतरण की मुहिम
    गिरफ्तार 4 लोगों में से एक खिलुस टोप्पो आरोप के मुताबिक पिछले कई साल से धर्मांतरण कराने की मुहिम में जुड़ा हुआ था और बटुका गांव में कई सालों से रह रहा था. गरीबी और पिछड़ेपन इस इलाके की पहचान है. आरोप के मुताबिक इसी का लाभ उठाकर मिशनरी संस्थाएं यहां धर्मांतरण कराती हैं. यहां जंगल में एक कॉन्वेंट स्कूल खोला गया है. इसी स्कूल में खिलुस टोप्पो बतौर गार्ड काम करता था. और धर्मांतरण के लिए लोगों को प्रेरित करता था. खिलुस को प्रतिबंधित मांस के साथ पकड़कर पुलिस को सौंप दिया गया. कुछ रसूखदार लोग उसे छुड़ाने में लगे हुए हैं.

    Tags: Hazaribagh news, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर