हजारीबाग समेत 7 जिलों में बल्ड कम्पोनेन्ट सेपरेशन यूनिट का सीएम हेमंत ने किया ऑनलाइन शिलान्यास

हजारीबाग के अलावा रांची, गुमला, पलामू, धनबाद, गिरिडीह और पूर्वी सिंहभूम में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन इकाइयों का शिलान्यास किया गया.

Hazaribagh News: ब्लड कम्पोनेन्ट सेपरेटर एक मशीन होता है जिसके द्वारा ब्लड कम्पोनेन्ट को अलग किया जाता है.

  • Share this:
    रिपोर्ट- सौरभ अनुराग

    हजारीबाग. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के द्वारा हज़ारीबाग सहित राज्य के 7 जिलों रांची, गुमला, पलामू, धनबाद, गिरिडीह और पूर्वी सिंहभूम में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन इकाइयों का वर्चुअल शिलान्यास किया गया. हज़ारीबाग के शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पुराने ओपीडी भवन में ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन यूनिट का वर्चुअल शिलान्यास किया गया. यह कार्यक्रम स्वास्थ्य शिक्षा और परिवार कल्याण मंत्रालय झारखंड सरकार द्वारा प्रायोजित और झारखंड राज्य ऐड्स कंट्रोल सोसायटी के द्वारा किया गया.

    क्या होता है ब्लड कॉम्पोनेन्ट सेपेराशन यूनिट?

    ब्लड कम्पोनेन्ट सेपरेटर एक मशीन होता है जिसके द्वारा ब्लड कम्पोनेन्ट को अलग किया जाता है. इस विधि में प्लेटलेट, एफएफपी (फ्रेश फ्रोजिन प्लाज़्मा) और आरबीसी (रेड ब्लड सेल) "पैक्ड सेल" तीन भागों को अलग अलग कर जरूरत के अनुसार मरीजों को दिया जाता है. यह यूनिट नहीं होने से अभी मरीज को होल ब्लड दिया जाता है. इस यूनिट के चालू होने से मरीजों के जरूरत के अनुसार उन्हें ब्लड के कॉम्पोनेन्ट दिया जाएगा.

    यूट्यूब चैनल और कैलेंडर की हुई लांचिंग

    सेप्रेरशन यूनिट के शिलान्यास के साथ ही मुख्यमंत्री ने झारखंड राज्य एड्स नियंत्रण समिति के यूट्यूब चैनल और स्वैच्छिक रक्तदान हेतु झारखंड विशिष्ट कैलेंडर का भी शुभारंभ किया गया. यह एक विशेष कैलेंडर है. झारखंड सरकार झारखंड के वीर सपूतों की जयंती पर राज्य भर में विशेष रक्त दान शिविर का आयोजन करेगी. आज जारी इस कैलेंडर में उन सभी तिथियों को अंकित किया गया है.

    अब रक्त दान करते ही मिलेगा डिजिटल प्रमाण पत्र

    अब अपनी इच्छा से रक्तदान करने वाले सभी लोगों को तुरंत डिजिटल प्रमाण मिलेगा. रक्त दान करते वक़्त खून देने वाले यक्ति से उसका मोबाइल नम्बर और ई मेल आईडी पूछा जाएगा, उसके बाद तुरंत ऑनलाइन डिजिटल सर्टिफिकेट रक्त दाता को मिल जाएगा.

    उपायुक्त ने दिए डोनेशन सर्टिफिकेट

    हज़ारीबाग में कोविड को देखते हुए सादे समारोह में उपायुक्त आदित्य कुमार आनन्द ने 05 रक्तदाताओं को सांकेतिक रूप सेब्लड डोनेशन सर्टिफिकेट दे कर सम्मानित किया. प्रशस्ति पत्र पाने वालों में डॉ सेनल जैन, डॉ श्वेता लाल, डॉ नीरज सिंह, राहुल जैन, डॉ बिनोद कुमार प्रमुख हैं. उपायुक्त ने रक्तदाताओं से इसी तर्ज पर आगे आकर ब्लड डोनेट करने की अपील की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.